UP एसटीएफ के हत्थे चढ़ा अवैध ब्लड बैंक चलाने वाला गिरोह,5 गिरफ्तार

Update: 2018-10-26 07:39 GMT

लखनऊ: आक​स्मिक चिकित्सा के दौरान यदि खून की कमी पड़ जाय तो मरीज को जान दे कर उसकी कीमत चुकानी पड़ती है। इसके लिए सरकार ने हर जगह ब्लड बैंक का इंतजाम किया है। लेकिन जान की कीमत का सौदा करने वाले इस समस्या को भी कारोबार बना कर जनता की मजबूरियों का फायदा उठा रहें है। यूपी की राजधानी में एक ऐसे ही गिरोह को एसटीफ धर दबोचा है। यूपी एसटीएफ ने अवैध ब्लड बैंक चलाने वाला गिरोह के 5 लोगों को गिरफ्तार किया है।राशिद अली, राघवेंद्र प्रताप सिंह, मोहम्मद नसीम, पंकज त्रिपाठी और हनी निगम को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया।

यह भी पढ़ें ......UP Police Exam: परीक्षा समाप्ति से आधा घंटा पहले सेंटर से बाहर आया प्रश्नपत्र, कई गिरफ्तार

ऐसे काम करता था गिरोह

गिरोह प्रोफेशनल नशेबाज डोनरो को पैसों का लालच देकर उनका ब्लड निकलता था। ये गिरोह नार्मल सलाइन वाटर मिलाकर एक यूनिट ब्लड से दो यूनिट ब्लड तैयार करता था। उसके बाद बिना किसी जांच के तैयार संक्रमण रहित ब्लड 2 से 3 हजार रुपये प्रति यूनिट में लोगों को बेचता था।

यह भी पढ़ें ......यूपी: UPPSC की परीक्षा के दौरान 46 लोगों को STF ने किया गिरफ्तार, पूछताछ जारी

फर्जी रैपर व दस्तावेज का इस्तेमाल करते थे

आरोपी शेखर ब्लड बैंक,ओपी चौधरी मेडिसिन,सहित नामी गिरामी ब्लड बैंक और तमाम जगहों के फर्जी रैपर व दस्तावेज इस्तेमाल कर रहे थे।गिरोह पूरा ब्लड बैंक घर के भीतर से संचालित करता था और हॉस्पिटल , मेडिकल संस्थानों के बाहर सक्रिय दलाल जरूरत मंद लोगों फसाते थे।

Tags:    

Similar News