Lucknow Weather Today: यूपी में बढ़ेगी ठंड, रहें तैयार जल्द पड़ेगी कंपकंपी वाली सर्दी

UP Weather Today 6 December 2022: पहाड़ों में बर्फबारी का असर यूपी में भी दिखने लगा है। फिलहाल पड़ रही गुलाबी ठंड जल्द ही कंपकंपी में बदलने वाली है। IMD ने अलर्ट जारी किया है।

Written By :  aman
Update: 2022-12-06 00:33 GMT

Weather Update of Today (Pic: Social Media)

Lucknow Weather Today 6 December 2022: देश के अन्य मैदानी राज्यों की तरह उत्तर प्रदेश में भी ठंड बढ़ने लगी है। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी ने मैदान में कंपकंपी बढ़ा दी है। बता दें, बीते कई दिनों से पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हो रही है। जिससे उत्तर प्रदेश के तराई वाले जिलों में लोगों को कनकनी का एहसास हो रहा है। जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में हुई बर्फबारी से यूपी सहित उत्तर भारत के राज्यों में तापमान तेजी से नीचे आया है।

तापमान में गिरावट से प्रदेश के कई जिलों में कोहरा तो कहीं शीतलहर सा असर दिखने लगा है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, पश्चिमी यूपी के जिलों में सर्द हवा और ठंड ने इंसान केर साथ-साथ मवेशियों की भी परेशानी बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में कई जिलों में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है। 

लखनऊ में मंगलवार को कैसा रहेगा तापमान?

यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow Weather News) में पिछले कुछ दिनों से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। हालांकि, सोमवार को जिले में ठंड से थोड़ी राहत जरूर मिली थी। मगर, रविवार से हवा के रुख में बदलाव देखा जा रहा है। लखनऊ वासियों को ठंडी हवा के झोंकों का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार को हवा की रफ़्तार 20 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने की संभावना जताई जा रही है। इस बीच आसमान में बादलों की भी आवाजाही बनी रहेगी। लेकिन, ये बादल बरसेंगे नहीं। मंगलवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहने की संभावना है। Accuweather.com के अनुसार, राजधानी में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में रहेगी। 


एनसीआर में बढ़ने लगा कोहरा  

पहाड़ों पर बर्फबारी का असर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में साफ तौर पर देखा जा रहा है। वहीं, दिल्ली से सटे एनसीआर क्षेत्र नोएडा, गाजियाबाद और बुलंदशहर में भी और ठंड के साथ कोहरा बढ़ने लगा है। हालांकि, ये कोहरे ठंड की वजह से कम, प्रदूषण के कारण ज्यादा हैं। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट देखने को मिलेगी। IMD ने चेतावनी दी है कि, इस क्षेत्र में हवा की रफ्तार कम होने से प्रदूषण का स्तर आने वाले समय में और बिगड़ सकता है।

जानें यूपी में कब से पड़ेगी कड़ाके की ठंड 

इसी तरह, उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में भी प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। हालांकि, नदी, नहर और तालाब के किनारे वाले इलाकों में धुंध देखी जा रही है। पूर्वांचल के इलाकों में सुबह और शाम के वक्त कोहरा दिखने लगा है। Skymet Weather की मानें तो दिसंबर महीने के तीसरे हफ्ते से उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ने लगेगी।


'धर्मनगरी' में भी बढ़ी ठंड 

मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों में 'धर्मनगरी' वाराणसी में भी ठंड बढ़ने की संभावना जाहिर की है। जिले में रविवार से तेज हवाओं का दौर शुरू हो गया है। इन हवाओं ने ठंड में बढ़ोतरी की है। हालांकि, अभी तक बारिश नहीं हुई है। जिस कारण पूर्वांचल के जिलों में अभी उतना ठंड नहीं बढ़ा है, जितना पिछला रिकॉर्ड रहा है। Accuweather.com के अनुसार, जिले में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम 26 डिग्री रहने की संभावना है। हालांकि, वाराणसी के लिए राहत की बात है कि, यहां वायु प्रदूषण 'अच्छा' की श्रेणी में है। 

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी राज्यों में बर्फ से आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश में ठंड और बढ़ेगी। इसके अलावा, बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश और राजस्थान में ठंड में इजाफा होगा। कहने का मतलब है कि, आने वाले दिनों में पारा और गिर सकता है।

Tags:    

Similar News