यूपी में बारिश का अलर्ट: दिसंबर के शुरूआत में होगी जोरदार बरसात, आंधी-पानी से बढ़ेगी कड़ाके की ठंड

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-11-29 11:16 GMT

UP Mein Barish : उत्तर प्रदेश में मौसम (Aaj Ka Mausam) में जल्द ही तेज बदलाव देखने को मिलेगा। आगामी कुछ दिनों में बारिश और आंधी (up mein barish) से कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान जताया जा रहा है। ऐसे में मौसम विभाग (Bhartiya Mausam Vibhag) के अनुसार, आने वाले दो दिनों के बाद यूपी के तमाम हिस्सों में झमाझम बारिश के आसार जताए है। इस दौरान बारिश के साथ तेज ठंडी हवा के फर्राटा झोंकों के भी चलने की आशंका जाहिर की है।

दिसंबर के शुरुआती हफ्ते में ही मौसम (Aaj Ka Mausam) का बदलाना शुरू हो जाएगा। मौसम में ये परिवर्तन पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी तक देखने को मिल सकता है। इस बारे में मौसम विभाग (today imd weather report) के अनुसार, पूर्वी यूपी के कुछ इलाकों में दो दिन बाद यानी 2 और 3 दिसंबर को सामान्य बारिश होने की संभावना जाहिर की है। यूपी के इन इलाकों में बारिश के साथ ही तेज हवा के ठंडे झोकें भी चलने की आशंका है। 


हल्की से सामान्य बारिश

ऐसे में कुछ घंटे की बारिश के बाद 2 दिसंबर तक पश्चिमी यूपी में मौसम तो साफ जाएगा, लेकिन 3 दिसंबर को फिर से मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग की सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में हल्की से सामान्य बारिश होने का अंदेशा है। इस इलाकों में बारिश के साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फर्राटेदार हवा चलने की संभावना है।

इसके बाद आने वाली 4 दिसंबर को यूपी में बारिश और आंधी से राहत मिल जाएगी और मौसम खुल जाएगा। इस बारे में मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में ये बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम में बदलाव यूपीभर में 30 नवंबर से होना शुरू हो जाएगें।

यूपी में मौसम के बदलाव का प्रभाव यूपी से सटे राज्यों और देश के अन्य बाकी इलाकों में भी देखने को मिल सकता है। इस बदलाव के बाद दिसंबर की शुरूआत से ही ठंड में तेजी बढ़ोत्तरी होगी और तापमान धीरे-धीरे कम होगा। वहीं कई राज्यों में बढ़ती ठंड की वजह से और प्रदूषण की वजह से धुंध कम होने का नाम नहीं ले रही 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Tags:    

Similar News