Varanasi News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अदाणी फाउंडेशन द्वारा शहंशाहपुर मे स्थापित बायोगैस प्लांट का किया भ्रमण

Varanasi News Today: ज्ञातव्य है कि वाराणसी के शहंशाहपुर में स्थापित 23 करोड़ की लागत के इस बायोगैस प्लांट को करीब एक साल में तैयार किया गया है

Report :  Network
Update: 2022-11-11 15:15 GMT

Varanasi Chief Minister Yogi Adityanath visited biogas plant set up by Adani Foundation in Shahanshahpur 

Varanasi News Today: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अदाणी फाउंडेशन द्वारा शहंशाहपुर मे स्थापित बायोगैस प्लांट का भ्रमण किया। इस अवसर पर उन्होंने प्लांट द्वारा उत्पादित जैविक खाद एवं अदाणी फाउंडेशन द्वारा सेवापुरी मे स्थापित स्किल डेवलपमेंट सेंटर की ग्रामीण महिलाओं समूह द्वारा निर्मित गंगातिरी अगरबत्ती और धूपबत्ती जैसे प्राकृतिक उत्पादो के स्टाल को भी देखा और सराहा।

इस अवसर पर उन्होंने प्लांट द्वारा उत्पादित जैविक खाद एवं अदाणी फाउंडेशन द्वारा सेवापुरी मे स्थापित स्किल डेवलपमेंट सेंटर की ग्रामीण महिलाओं समूह द्वारा निर्मित गंगातिरी अगरबत्ती और धूपबत्ती जैसे प्राकृतिक उत्पादो के स्टाल को भी देखा और सराहा। ज्ञातव्य है कि वाराणसी के शहंशाहपुर में स्थापित 23 करोड़ की लागत के इस बायोगैस प्लांट को करीब एक साल में तैयार किया गया है। 90 मीट्रिक टन क्षमता के इस प्लांट से 3 टन बायोगैस, 18 टन ठोस प्राकृतिक उर्वरक व 55000 लीटर तरल प्राकृतिक उर्वरक का उत्पादन का लक्ष्य है ।

इसी तरह अदाणी फ़ाउंडेशन सेवापुरी में अपने स्किल डेवलपमेंट सेंटर के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को स्वावलंबी बना रहा। अभी हाल में ही इन महिलाओं द्वारा स्थापित कंपनी काशी प्रेरणा सक्षम प्रोड्यूसर द्वारा अपने उत्पाद की पहुँच देश विदेश तक करने के लिए वेबसाइट भी लाँच किया गया। अपने सामाजिक दायित्व की एक और कड़ी के तहत बीते कई वर्षों से वाराणसी में मलिन और घनी आबादी में अदाणी समूह सुपोषण कार्यक्रम भी चला रहा। मौके पर प्लांट के प्रभारी ने गोबर गैस बनाने की सम्पूर्ण प्रक्रिया को विस्तार से बताया। मुख्यमंत्री के दौरे से पूर्व अधिकारियों ने सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया लिया था।

Tags:    

Similar News