वाराणसी में बड़ी तैयारी: पर्यटन हब बनेगी शिव नगरी, गंगा पार बसाई जाएगी टेंट सिटी

पीएम के स्वागत में गंगा के दोनों किनारे सजे। अब पर्यटन विभाग गंगा पार रेती को व्यवसायिक तौर पर विकसित करने की तैयारी में है। गंगा के उस पर टेंट सिटी बसाने की योजना है।

Update: 2020-12-03 12:40 GMT
यही नहीं गंगा की लहरों पर ऋषिकेश की तर्ज पर झूला बनाने की भी तैयारी चल रही है, ताकि श्रद्धालुओं को गंगा पार करने में सहूलियत हो। अभी तक गंगा पार करने का एक मात्र साधन नाव है। माना जा रहा है

वाराणसी देव दीपावली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा नई उम्मीदें जगा गया है। देव दीपावली की भव्यता को देखने के बाद पीएम मोदी ने गंगा उस पार को भी विकसित करने की तैयारी शुरू कर दी है। पीएम के स्वागत में गंगा के दोनों किनारे सजे। अब पर्यटन विभाग गंगा पार रेती को व्यवसायिक तौर पर विकसित करने की तैयारी में है। गंगा के उस पर टेंट सिटी बसाने की योजना है।

 

तंबूओं का लगेगा डेरा

 

पर्यटन विभाग अब गंगा के दूसरे छोर को सैलानियों के हिसाब से नए सिरे से विकसित कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देव दीपावली के आगमन के साथ ही इसको अमलीजामा पहनाने की तैयारी भी शुरु हो गई है। पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव के अनुसार गंगा पार टेंट सिटी बनाई जाएगी। इसके तहत सितंबर से मार्च माह तक रेती पर तंबुओं का डेरा रहेगा। टेंट सिटी हाईटेक संसाधनों से युक्त रहेगा। दरअसल सितंबर से मार्च तक पर्यटन के हिसाब से पीक सीजन माना जाता है। लिहाजा पर्यटन विभाग ने इसे विकसित करने के लिए कमर कस ली है।

यह पढ़ें....पाकिस्तान हुआ बेवफा: अब हाफिज का बचना मुश्किल, इमरान का तगड़ा एक्शन

 

ऋषिकेश की तर्ज पर झूला बनाने की तैयारी

 

यही नहीं गंगा की लहरों पर ऋषिकेश की तर्ज पर झूला बनाने की भी तैयारी चल रही है, ताकि श्रद्धालुओं को गंगा पार करने में सहूलियत हो। अभी तक गंगा पार करने का एक मात्र साधन नाव है। माना जा रहा है कि गंगा को दोनों छोर से विकसित करके पर्यटन को नया आयाम देने की कोशिश की जा रही है।

यह पढ़ें....यूपी में निवेश को लेकर सीएम योगी से मुकेश अंबानी और गौतम अडानी ने फोन पर की बात

टेंट सिटी का क्रेज पिछले साल कुंभ मेले के दौरान देखने को मिला था। आपको बता दें कोरोना काल के दौरान काशी का पर्यटन उद्योग घाटे में चल रहा था। तमाम संभावनाओं को लेकर जब पीएम वाराणसी आये तब एक बार फिर से होटल व्यवसाय उम्मीद जदा है।

रिपोर्टर आशुतोष सिंह

Tags:    

Similar News