Varanasi News: बकरीद को लेकर मुत्ताहिदा काउंसिल की ये अपील, कहा- कौम को ना करें बदनाम

Varanasi News: बकरीद को लेकर मुत्ताहिदा काउंसिल के संयोजक मौलाना अब्दुल बातिन नोमानी ने मुस्लिम समाज के लोगों से अपील की है कि त्योहार को शांतिपूर्वक तरीके से मनाएं।

Update: 2023-06-28 06:30 GMT
Appeal of Miuttahida Ulema Council for Bakirid, Varanasi

Varanasi News: बकरीद को लेकर मुत्ताहिदा काउंसिल के संयोजक मौलाना अब्दुल बातिन नोमानी ने मुस्लिम समाज के लोगों से अपील की है कि त्योहार को शांतिपूर्वक तरीके से मनाएं। साथ ही कुर्बानी की फोटो और वीडियो वायरल न करने के साथ बकरीद को सावधानी से मनाने की भी अपील की गई है। मुत्ताहिदा उलमा काउंसिल ने सभी को बकरीद की मुबारकबाद दी है। कुर्बानी को लेकर भी मुत्ताहिदा उलमा काउंसिल की तरफ से गाइडलाइन जारी की गई है। जिसमें कहा गया है कि कुर्बानी का बकरा लंगड़ा लूला ना हो। शरीर पर किसी भी प्रकार का कट का निशान ना हो।

मुत्ताहिदा उलमा काउंसिल की गाइडलाइन

गुरुवार को देशभर में बकरीद मनाई जाएगी। बकरीद को लेकर नगर निगम की तरफ से भी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मुस्लिम क्षेत्रों में कुर्बानी वाले जगह पर ही कुर्बानी देने की अपील की गई है। कुर्बानी देते समय किसी भी प्रकार का वीडियो और फोटो बनाने पर रोक रहेगी। उलमा काउंसिल की तरफ से कहा गया है कि सार्वजनिक स्थानों गली मुहल्लों के रास्ते पर कुर्बानी से बचें ऐसा करने से गलत मैसेज जाएगा। इससे कौम की बदनामी होगी। कुर्बानी निर्धारित स्थान पर ही करें। कुर्बानी के जानवर का फोटो वीडियो कहीं भी शेयर ना करें।

कुर्बानी के जानवरों के अवशेष इधर-उधर न फेंकें

उलमा काउंसिल की तरफ से कहा गया है कि कुर्बानी के बाद साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। जानवरों के वेस्ट को निर्धारित स्थान पर ही फेंके। साफ सफाई बेहतर ढंग से करें। साफ सफाई के नियम को ना मानना, मतलब कानून और इस्लामी शिक्षाओं का गंभीर उल्लंघन। कुर्बानी के बाद गोश्त को कपड़े या पेपर में लपेटकर बांटे, खुले में ना बांटे। हलाल करने वाले औजार को छुपाकर ही एक दूसरे के घर जाएं। जानवरों के खून मल आदि को बोरे में करके निर्धारित जगह पर रखें। मुत्ताहिदा उलमा काउंसिल ने सभी से नियम मानने की अपील की है। मुत्ताहिदा उलमा काउंसिल ने गाइडलाइन जारी कर वाराणसी के मुस्लिम भाइयों से साफ सफाई की अपील की है। मुस्लिम क्षेत्रों में इसबार साफ सफाई के लिए नगर निगम की तरफ से तैयारियां चाक चौबंद हैं।

Tags:    

Similar News