ज्ञानवापी परिसर के बाद अब वजूखाने का होगा ASI सर्वे? आज आ सकता है बड़ा फैसला

Gyanvapi ASI Survey Case: परिसर के बाद वजूखाना के एएसआई सर्वे की मांग की गई है। इस मामले पर आज सुनवाई होगी।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-22 04:29 GMT

Gyanvapi ASI Survey Case (Pic: Social Media)

Gyanvapi ASI Survey Case: उत्तर प्रदेश के वाराणसी कोर्ट में ज्ञानवापी वजूखाना के एएसआई सर्वे की मांग को लेकर दाखिल की गई याचिका पर आज सुनावई होगी। कल यानी बुधवार को डिवीजन प्रशांत कुमार (फास्ट ट्रैक) की अदालत में ज्ञानवापी से जुड़े मूल केस में वकील के निधन के शोक के चलते सुनवाई टाल दी गई थी। शोकसभा के बाद दोपहर को कोर्ट में काम नहीं हुआ। वाराणसी कोर्ट के आदेश के बाद ज्ञानवापी परिसर का एएसआई सर्वे कराया गया है। परिसर के बाद वजूखाना के एएसआई सर्वे की मांग की गई है। इस मामले पर आज सुनवाई होगी। काशी विश्वनाथ मंदिर- ज्ञानवापी के मूल केस के वादमित्र विजय शंकर रस्तोगी ने ज्ञानवापी के शेष हिस्सों में एएसआई सर्वे कराने संबंधित याचिका पर बहस पूरी कर ली है। आज विपक्ष अपनी दलीले कोर्ट में पेश करेगा।   

मुख्तार अंसारी की अर्जी पर भी नहीं हुई सुनवाई

इस मामले के साथ ही मूल वाद में पक्षकार बनने की मुख्तार अंसारी निगरानी अर्जी पर भी सुनवाई नहीं हो सकी। बता दें कि यह सुनवाई अपर जिला जज 14वीं देवकांत शुक्ला की कोर्ट में होना था। इससे पहले दो मई को सिविल डिविजल फास्ट ट्रैक प्रशांत कुमार की कोर्ट ने मुख्तार अंसारी की याचिका खारिज कर दी थी। खारिज याचिका के आदेश को मुख्तार ने जिला जज की कोर्ट में चुनौती दी है। वहीं ज्ञानवापी केस में प्रतिवादी की ओर से अंजुमन इंतेजामिया कमिटी को भी उपस्थित होना था। हालांकि कमिटी उपस्थित नहीं रही। इस वजह से सुनवाई को 21 सितंबर की तारीख दे दी गई है।  

कथावाचक वादमित्र के रूप में करेंगे पैरवी

सिविल जज सीनियर डिवीजन रितेश अग्रवाल की कोर्ट ने बुधवार को ज्ञानवापी प्रकरण में दाखिल नए केस को मूल वाद के रूप में दर्ज करने का आदेश दिया है। इस याचिका पर कल यानी 23 अगस्त को सुनवाई होगी। वाद दाखिल करने वाले कथावाचक कौशल किशोर ठाकुर हैं। कथावचक को वादियों की ओर से वादमित्र के तौर पर पैरवी करने की अनुमति मिल गई है। 

Tags:    

Similar News