Gyanvapi Case Update: एएसआई सर्वे की रिपोर्ट पेश करने की बढ़ सकती है डेट, सुरक्षा में लगी फोर्स का बढ़ा समय

Gyanvapi Case Update: एएसआई सर्वे को लेकर काशी विश्वनाथ मंदिर के चारों गेट समेत आसपास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सर्वे के पहले दिन से ही अतिरिक्त पुलिस बल बाहर से मंगवाई गई थी बाहर से आई हुई फोर्स को अभी रुकने का आदेश जारी किया गया है।

Update: 2023-09-01 08:44 GMT
Gyanvapi Case Update (photo: social media )

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी में चल रहे सर्वे की कार्यवाही में बाहर से आई फोर्स का ठहरने का समय अग्रिम आदेश तक बढ़ा दिया गया है। फोर्स के रुकने के आदेश के साथ ही रह कयास लगाए जा रहे हैं कि अभी एएसआई सर्वे की कार्यवाही और आगे भी चलेगी। एएसआई सर्वे को लेकर काशी विश्वनाथ मंदिर के चारों गेट समेत आसपास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सर्वे के पहले दिन से ही अतिरिक्त पुलिस बल बाहर से मंगवाई गई थी बाहर से आई हुई फोर्स को अभी रुकने का आदेश जारी किया गया है।हाईकोर्ट के आदेश पर सर्वे की कार्यवाही चल रही है।

2 सितंबर को जिला जज की कोर्ट में एएसआई सर्वे की सीलबंद रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल करनी थी एएसआई की टीम जिला कोर्ट से और समय की मांग कर सकती है । कल 2 सितंबर है। कल एएसआई सर्वे के लिए और समय की मांग कर सकती है।फोर्स के और रुकने के आदेश से यह कयास लगाए जा रहे हैं। एएसआई सर्वे का आज 27वां दिन है। 27 वें दिन सर्वे की कार्यवाही जारी है ।

4 अगस्त से ज्ञानवापी में चल रहा है एएसआई सर्वे

ज्ञानवापी परिसर में 4 अगस्त से एएसआई सर्वे की कार्यवाही चल रही है। हाई कोर्ट के आदेश के बाद से ज्ञानवापी परिसर में सील वजू खाने के एरिया को छोड़कर संपूर्ण परिसर का आशी का सर्वे का कार्य अभी तक चल रहा है। ASI ने संपूर्ण परिसर का सर्वे किया जिसमें गुंबद, दीवारों, दीवार पर उकेरी गई कलाकृतियों, छत, फर्श, चारों दीवारों समेत सभी जगहों का सर्वे हुआ। आईआईटी की टीम ने GPR सर्वे भी किया जिसमें सभी जगहों के साक्ष्य को जुटाया गया। वहीं हिंदू पक्ष की मानें तो की अहम साक्ष्य ज्ञानवापी से मिला है।

27 दिन के सर्वे में जानें क्या क्या हुआ?

हाईकोर्ट के आदेश पर 4 अगस्त को एएसआई सर्वे की कार्यवाही शुरू हुई। एएसआई की टीम जब पहले दिन ज्ञानवापी परिसर में प्रवेश की तब अंदर काफी गंदगी जमा था सर्वे की टीम की उपस्थिति में साफ सफाई कराई गई। जिसके बाद टीम दक्षिणी दीवार, पश्चिमी दीवार, फर्श, दीवार पर उकेरी गई कलाकृति, प्रतीक चिन्ह का सैंपल कलेक्ट किया, जिसके बाद एएसआई की टीम सीढ़ियों से व्यासजी के तहखाने में प्रवेश की जहां काफी अंधेरा था। एएसआई की टीम ने पर्याप्त रोशनी और एग्जास्ट फैन लगाकर सर्वे के लिए माहौल तैयार किया।27 दिन के सर्वे की बात करें तो एएसआई की टीम को कई महत्वपूर्ण साक्ष्य अभी तक मिले हैं। इन सभी साक्ष्यों को एएसआई की टीम सीलबंद लिफाफे में कोर्ट को सौंपेगी।

Tags:    

Similar News