Varanasi News:नरौरा से छोड़ा गया एक लाख क्यूसेक पानी वाराणसी में बढ़ेगा गंगा का जलस्तर, मणिकर्णिका घाट पर बढ़ी दुश्वारियां

Varanasi News: केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के अनुसार गंगा का जलस्तर 65.53 मीटर दर्ज किया गया। ऐसे में लगातार बढ़ते गंगा के जलस्तर की वजह से घाट किनारे रहने वाले और अपनी आजीविका चलाने वाले लोगों की चिंता काफी बढ़ गई है।

Update: 2023-07-25 07:42 GMT
One Lakh Cusecs Water Released from Narora increasing Ganga Water Level, Varanasi

Varanasi News: काशी को मोक्ष की नगरी कहा जाता है। मोक्ष पाने की लालसा में प्रतिदिन पूर्वी यूपी और बिहार तक के लोग मृतक परिजनों के अंतिम संस्कार करने के लिए काशी आते हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बारिश के चलते मैदानी भागों में नदियों का वेग उफान पर है। गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। गंगा के बढ़ते हुए जलस्तर ने कई तरह की दुश्वारियां भी पैदा कर दिया है। महा श्मशान घाट मणिकर्णिका घाट पर नीचे का घाट पूरी तरह से डूब चुका है। मणिकर्णिका घाट पर अब ऊपर की तरफ बने प्लेटफार्म पर शवदाह किया जा रहा है। गंगा का करंट जलस्तर 65.53 मीटर रिकॉर्ड किया गया है। नरौरा बांध से 1 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जो शाम होते होते वाराणसी तक पहुंच जाएगा। गंगा के जलस्तर में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। सबसे ज्यादा दिक्कत मणिकर्णिका घाट पर हो रही है। शवदाह करने वाले लोगों को प्रतीक्षा भी करना पड़ रहा है।

मणिकर्णिका घाट पर बढ़ी दुश्वारियां-

मणिकर्णिका घाट पर शवदाह स्थल पूरी तरह से जलमग्न होने के बाद शवों का अंत्येष्टि मणिकर्णिका घाट के छत पर बने शवदाह स्थल पर किया जा रहा है। जिसके कारण शव दाह करने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार वाराणसी में बुधवार को 2 सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से गंगा का जलस्तर बढ़ रहा था। मणिकर्णिका घाट के डोम राजा परिवार ने बताया कि मणिकर्णिका घाट पर शवदाह स्थल पूरी तरह से जलमग्न हो गया है। सिर्फ घाट के छतों के ऊपर बने 10 शवदाह प्लेटफार्म पर शव दाह किया जा रहा है। घाट पर शवदाह करने आने वाले बड़ी संख्या में लोगों का जमावड़ा होने और गंगा के जलस्तर के बढ़ोतरी की वजह से स्थान कम होने के कारण दिक्कत होने लगी है। जहां एक समय में मणिकर्णिका घाट पर एक साथ 20 से अधिक शव का दाह संस्कार किए जाने की व्यवस्था थी। वहां अब मात्र 10 पर पहुंच गई है। यही वजह है कि घाट पर आने वाले लोगों को शवदाह करने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा रहा है।

शवदाह करने वाले लोग हैं रहे परेशान

वहीं शवदाह करने आने वाले लोगों का भी मानना है कि गंगा का जलस्तर बढ़ने की वजह से उन्हें काफी इंतजार करना पड़ रहा है। शव यात्रियों का कहना है कि एक शव का दाह संस्कार के लिए उन्हें कम से कम चार से 5 घंटे इंतजार करने पड़ रहे। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार गंगा में लगातार जलस्तर बढ़ता ही जा रहा है। केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के अनुसार गंगा का जलस्तर 65.53 मीटर दर्ज किया गया। ऐसे में लगातार बढ़ते गंगा के जलस्तर की वजह से घाट किनारे रहने वाले और अपनी आजीविका चलाने वाले लोगों की चिंता काफी बढ़ गई है। वहीं रविवार को गंगा के बढ़ते जलस्तर को लेकर नावों का संचालन भी बंद रहा।

Tags:    

Similar News