PM Modi Varanasi Visit: पीएम मोदी का काशी दौर कल,किसान सम्मेलन को करेंगे संबोधित

PM Modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री के रूप में तीसरी पारी शुरू करने के बाद नरेंद्र मोदी के पहले काशी दौरे को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-17 12:19 GMT

PM Modi Varanasi Visit

PM Modi Varanasi Visit: तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी कल अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के पहले दौरे पर पहुंचेंगे। 2014 और 2019 में जीत हासिल करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने इस बार के लोकसभा चुनाव में भी वाराणसी सीट जीतकर हैट्रिक लगाई है। वाराणसी में तीसरी बार जीत हासिल करने के बाद प्रधानमंत्री का यह पहला दौरा है। इस दौरान प्रधानमंत्री मेहंदीगंज में रिंग रोड किनारे किसान संवाद सम्मेलन को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री जनसभा स्थल से देश के 9 करोड़ 26 लाख किसानों के लिए 20 हजार करोड़ रुपये की किस्त जारी करेंगे।

प्रधानमंत्री के रूप में तीसरी पारी शुरू करने के बाद नरेंद्र मोदी के पहले काशी दौरे को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह है। पार्टी कार्यकर्ताओं की ओर से प्रधानमंत्री मोदी के ग्रैंड वेलकम की तैयारी की गई है। बाबतपुर एयरपोर्ट और मेहंदीगंज स्थित सभा स्थल पर प्रधानमंत्री मोदी का जोरदार स्वागत किया जाएगा। किसान सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री मोदी बाबा विश्वनाथ का विधि विधान से पूजन और अभिषेक करेंगे। वे गंगा के तट पर होने वाली भव्य आरती में भी हिस्सा लेंगे। वाराणसी में रात्रि विश्राम के बाद प्रधानमंत्री 19 जून को सुबह नालंदा रवाना होंगे।


किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी दौरे के संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक वे मंगलवार को शाम चार बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। यहां से वे सीधे सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र में स्थित मेहंदीगंज पहुंचेंगे और किसान सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। यह कार्यक्रम काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है और इसमें केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल होंगे। इस सम्मेलन में ही प्रधानमंत्री देश भर के किसानों को सम्मान निधि की राशि जारी करेंगे। किसान सम्मेलन के में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री वहां से सीधे पुलिस लाइन पहुंचेंगे। यहां से वे काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन और गंगा आरती में हिस्सा लेने के लिए रवाना होंगे। गंगा आरती के कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री बरेका स्थित गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे।


एसपीजी की टीम ने सुरक्षा की तैयारियां परखीं

प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर एसपीजी की टीम पहले ही वाराणसी पहुंच चुकी है। एसपीजी की टीम ने रविवार को सम्मेलन स्थल पर पंडाल, मंच व हेलीपैड का निरीक्षण कर सुरक्षा का खाका तैयार किया। रैली सम्मेलन स्थल पर बम निरोधक दस्ते ने भी पहुंचकर जांच पड़ताल की।किसान सम्मेलन स्थल पर खेती किसानी से जुड़े बड़े-बड़े होर्डिंग्स लगाए गए हैं। इन होर्डिंग्स में किसान हल चलाने के साथ ही खेत में बीज छिड़क रहा है तो महिलाएं हंसिया से गेहूं की कटाई कर रही हैं।

प्रधानमंत्री के जोरदार स्वागत की तैयारियां

वाराणसी में तीसरी बार जीत हासिल करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी का जोरदार स्वागत किया जाएगा। भाजपा की ओर से बाबतपुर एयरपोर्ट और मेहंदीगंज स्थित सभा स्थल पर प्रधानमंत्री के स्वागत की जोरदार तैयारी की गई हैं। इसके साथ ही शहरी क्षेत्र में पुलिस लाइन से लेकर दशाश्वमेध घाट तक प्रधानमंत्री मोदी का जोरदार स्वागत किया जाएगा।इस मार्ग पर प्रदेश के राज्य मंत्री रविंद्र जायसवाल, डॉ दयाशंकर मिश्रा दयालु और विधायक डॉक्टर नीलकंठ तिवारी आदि की अगुवाई में पार्टी कार्यकर्ता काशी वासियों के साथ ढोल नगाड़ा और डमरू दल की मदद से शंखनाद एवं गुलाब की पंखुड़ियां की बारिश के जरिए पीएम मोदी का स्वागत करेंगे।प्रधानमंत्री मोदी के यात्रा मार्ग को पार्टी के झंडों, बैनर एवं केसरिया कपड़े से सजाया जा रहा है। यात्रा मार्ग के अतिरिक्त वाराणसी के प्रमुख मार्गों, चौराहों पर स्वागत व अभिनंदन के बड़े-बड़े होर्डिंग्स लगाए गए हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारी का पहले ही जायजा ले चुके हैं।


प्रधानमंत्री मोदी की जीत का मार्जिन घटा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार वाराणसी संसदीय सीट पर जीत तो जरूर हासिल की है मगर इस बार उनका जीत का मार्जिन काफी घट गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस बार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय को 1,52,513 वोटों से हराया है। कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय ने इस बार पीएम मोदी का डटकर मुकाबला किया है और वे चार लाख से अधिक वोट पाने में कामयाब रहे हैं।चुनाव नतीजे की घोषणा के दिन वाराणसी में पीएम मोदी के जीत का मार्जिन घटने की खूब चर्चा रही।


भाजपा के नेताओं की ओर से प्रधानमंत्री मोदी को इस बार ऐतिहासिक जीत मिलने का दावा किया जा रहा था मगर प्रधानमंत्री मोदी करीब डेढ़ लाख वोटों से ही जीत हासिल कर सके। 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी ने इस सीट पर आप मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बड़े मार्जिन से हराया था। 2019 में प्रधानमंत्री की जीत का मार्जिन और बढ़ गया था।इस बार प्रधानमंत्री मोदी के जीत का अंतर करीब तीन लाख से ज्यादा मतों से कम हो गया है। उत्तर प्रदेश के अन्य लोकसभा क्षेत्रों में भी भाजपा को करारा झटका लगा है। सपा-कांग्रेस गठबंधन ने 43 सीटों पर जीत हासिल कर ली है जबकि भाजपा की अगुवाई वाला एनडीए सिर्फ 36 सीटों पर सिमट गया है।

Tags:    

Similar News