Varanasi News: पीएम मोदी का सौगात, पूर्वांचल के युवाओं को मिलेगा रोजगार

Varanasi News: प्रधानमंत्री मोदी 7 जुलाई को अपने दो दिवसीय दौरे वाराणसी में शैक्षणिक रोजगार के लिए सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल एंड टेक्नोलॉजी (CIPET) का उद्घाटन करेंगे।

Update: 2023-07-02 17:00 GMT
सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल एंड टेक्नोलॉजी (CIPET)(Pic: Newstrack)

Varanasi News: पीएम नरेंद्र मोदी अपने आगामी दौरे में वाराणसी सहित पूर्वांचल के युवाओं को बड़ा तोहफा देंगे। प्रधानमंत्री मोदी 7 जुलाई को अपने दो दिवसीय दौरे वाराणसी में शैक्षणिक रोजगार के लिए सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल एंड टेक्नोलॉजी (CIPET) का उद्घाटन करेंगे। सिपेट न सिर्फ कंपनियों को स्किल्ड मैनपावर देगा बल्कि पूर्वांचल के युवाओं को रोजगार दिलाने में मदद करेगा।

इसमें पढाई और प्रशिक्षण के बाद लगभग 85 प्रतिशत युवाओं के लिए रोजगार व स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे। इस संस्थान का निर्माण 40.10 करोड़ की लागत से करीब 10 एकड़ में हुआ है। प्रधानमंत्री ने 15 जुलाई 2021 को इसका शिलान्यास किया था। यूपी सरकार ने सिपेट के निर्माण के लिए वाराणसी के करसड़ा में 10 एकड़ निःशुल्क जमीन उपलब्ध कराई। इसके निर्माण में केंद्र एवं उत्तर प्रदेश सरकार दोनों का सहयोग है।

पूर्वांचल के युवाओं को मिलेगा रोजगार

यूपी का दूसरा और पूर्वांचल का पहला सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल एंड टेक्नोलॉजी (सिपेट) के शुरू होने से युवाओं को शैक्षणिक और रोजगार देने वाले कौशल का ट्रेनिंद मिलेगा। यही नहीं इससे प्लास्टिक और संबंधित उद्योगों को तकनीकी सहायता मिलेगी। प्लास्टिक व पॉलिमर से संबंधित उद्योगों को कुशल मानव संसाधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विशेष तौर पर तैयार किये गए कोर्स से हर साल 2 हजार बेरोजगार युवाओं प्रशिक्षण मिलेगा। साथ ही लांग टर्म कोर्स डीपीटी, डीपीएमटी, द्वारा प्रति वर्ष 1000 छात्रों को प्रशिक्षित करने का टारगेट है।

इनके लिए बेहतर है सिपेट का कोर्स

सिपेट इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उद्योगों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये विभिन्न डिप्लोमा, पोस्ट डिप्लोमा, ग्रेजुएट डिप्लोमा, अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डॉक्टरेट प्रोग्राम (पीएचडी) पॉलिमर विज्ञान में तकनीकी पाठ्यक्रम संचालित करता है। बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिये अल्प अवधि पाठ्यक्रम, व्यावसायिक और कौशल विकास कार्यक्रम को संचालित करता है एवं अपने यहाँ प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रशिक्षुओं को रोजगार उपलब्ध कराने में सहायता करेगा।

Tags:    

Similar News