Sonbhadra: योगी के सपनों को पलीता, नौटोलिया बस्ती की सड़क बनने के चंद माह बाद ध्वस्त, गड्ढामुक्त नहीं हो पाया कोन-तेलगुड़वा मार्ग

Sonbhadra News Today: तेलगुड़वा-कोन मार्ग जहां अब तक गड्ढामुक्त नहीं बन सका है। वहीं इसी मार्ग से जुड़े नौटोलिया बस्ती के लिए पिछले वर्ष एक करोड़ की लागत से बनी सड़क निर्माण के चंद माह बाद ही ध्वस्त हो गई।

Published By :  Shreya
Update: 2021-12-14 08:44 GMT

(फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Sonbhadra News Today In Hindi: सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के दावे के साथ सत्ता में आई योगी सरकार (Yogi Government) के इस सपने को उन्हीं के अफसर सोनभद्र (Sonbhadra) शहर में पलीता लगाने में लगे हुए हैं। जिले के दूसरे हिस्से को छोड़ दें तो निर्माण खंड दो (PWD) के क्षेत्राधिकार में आने वाले लगभग 16 किमी लंबा तेलगुड़वा-कोन मार्ग (Telgudwa Kon Road) जहां अब तक गड्ढामुक्त नहीं बन सका है। वहीं इसी मार्ग से जुड़े नौटोलिया बस्ती (Navtoliya Basti) के लिए पिछले वर्ष एक करोड़ की लागत से बनी सड़क निर्माण के चंद माह बाद ही ध्वस्त (Road Collapsed) हो गई।

चुनावी अधिसूचना की भी उल्टी गिनती शुरू हो गई है। ऐसे में सरकार की उपलब्धियां गिनाने में लगे लोगों को यह तस्वीर क्यों नजर नहीं आ रही, इस पर चर्चाओं का बाजार गर्म है। वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग (Varanasi-Shaktinagar Marg) को तेलगुड़वा से कोन की तरफ जाने वाला मार्ग झारखंड (Jharkhand) से जोड़ता है। विंढमगंज होते हुए छत्तीसगढ़ की तरफ जाने के लिए भी यह शॉर्टकट मार्ग है लेकिन मौजूदा सरकार के 5 साल के कार्यकाल में जी यह सड़क गड्ढा मुक्त नहीं हो पाई है। 

यह हाल तब है जब यह एरिया भाजपा के राष्ट्रीय नेताओं में एक की पहचान रखने वाले तथा प्रदेश के संगठन मंत्री रह चुके जय प्रकाश चतुर्वेदी, मौजूदा समाज कल्याण राज्य मंत्री संजीव कुमार गोंड़ और भाजयुमो के प्रदेश उपाध्यक्ष, भाजपा के जिलाध्यक्ष रह चुके तथा वर्तमान में सदर विधायक भूपेश चौबे के गृह क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। 

डिप्टी सीएम ने की थी सड़क को गड्ढा मुक्त करने की घोषणा

मार्च 2018 में कोन में आयोजित 'एक साल बेमिसाल' कार्यक्रम (Ek Saal Bemisaal) में सरकार की उपलब्धियां गिनाने पहुंचे 'डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा' (Deputy CM Dinesh Sharma) ने जल्द इस सड़क को गड्ढा मुक्त करने की घोषणा की थी। वहीं चार साल बेमिसाल पर उपलब्धियां गिनाने पहुंचे प्रभारी मंत्री डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी (Satish Chandra Dwivedi) ने भी दिसंबर तक हर हाल में सड़क को दुरुस्त कराने का दावा किया था।

इसको लेकर काम शुरू होना दूर, इसको लेकर तैयार बताई जा रही कार योजना ही अब तक मंजूर नहीं हो पाई है। नए साल के पहले पखवाड़े में किसी भी दिन अधिसूचना की घोषणा हो सकती है। ऐसे में यह सड़क कभी बन भी पाएगी या यूं ही क्षेत्र के लोग आश्वासनों के सहारे आवागमन करते रहेंगे? यह एक बड़ा सवाल है।

दो माह भी नहीं चल पाई एक करोड़ की सड़क

योगी के अफसर गड्ढामुक्ति दूर, गुणवत्तापरक निर्माण के दावों की भी हवा निकालने में लगे हुए हैं। कोन-तेलगुड़वा मार्ग के बाइपास की पहचान रखने वाले वाराणसी शक्तिनगर मार्ग से नौटोलिया नई बस्ती के लिए दो किमी लिंक रोड का निर्माण लगभग एक करोड़ की लागत से एक साल पूर्व कराया गया था। ग्रामीणों के मुताबिक सड़क बनने के समय ही गुणवत्ता विहीन कार्य की शिकायत की थी लेकिन अफसरों ने कार्य का गुणवत्ता पूर्ण बता शिकायत का निस्तारण कर दिया।

वर्तमान स्थिति यह है कि आधी से ज्यादा सड़क उखड़ चुकी है। रास्ते के बीच बना रपटा टूट गया है। जो सड़क बची है, उसमें भी बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। ग्रामीणों का दावा है कि बनने के दो माह बाद ही सड़क काफी हद तक ध्वस्त हो गई। जेई अजय जायसवाल को फोन करने पर उनकी काल फारवर्ड बताती रही। वहीं एक्सईएन कन्हैया झा ने सेलफोन पर हुई वार्ता में कहा कि कोन-तेलगुड़वा मार्ग के निर्माण के बारे में फिलहाल वह कुछ कह पाने की स्थिति में नहीं है। नौटोलिया संपर्क मार्ग का निर्माण उनके कार्यकाल के पहले का है। जांच कर कार्रवाई की जाएगी। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News