Aaj Ka Mausam 16 July 2024: लखनऊ में कब होगी बारिश? मौसम विभाग ने दिया बड़ा अपडेट

Aaj Ka Mausam 16 July 2024: मौसम विभाग ने 16 जुलाई यानी मंगलवार को भी यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है तो वहीं लखनऊ में बीते कई दिनों से लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं और बारिश का इंतजार कर रहे है।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2024-07-16 03:24 GMT

आज का मौसम  (फोटो: सोशल मीडिया )

Aaj Ka Mausam 16 July 2024: इस समय भारत के अधिकतर राज्यों में मानसून मेहरबान है। उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। कहीं रूक-रूक कर तो कहीं तेज बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने 16 जुलाई 2024 यानी मंगलवार को भी यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है तो वहीं लखनऊ में बीते कई दिनों से लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं और बारिश का इंतजार कर रहे है। हालांकि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक लखनऊ वासियों को अभी तीन-चार दिनों तक इस चिपचिपी गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है।

जानिए कैसा रहेगा यूपी में मौसम का आज हाल?

उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी यूपी के कुछ जिलों में अच्छी बारिश और कुछ जगहों पर रिमझिम बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बिजली गिरने की आशंका भी जताई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, अमरोहा, बिजनौर, रामपुर, बरेली और आसपास के इलाकों में बारिश के साथ-साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की है। यूपी की राजधानी लखनऊ में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।


यूपी-बिहार के कई इलाकों बाढ़ से मची तबाही

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद भी इन दिनों गर्मी और उमस ने जीना मुहाल कर दिया है। जहां एक तरफ दिल्ली के लोग उमस से परेशान हो गए हैं तो वही दूसरी और यूपी और बिहार के कई इलाकों में बाढ़ ने तबाही मचा रखा है।


दिल्ली में बुधवार को रिमझिम बारिश के आसार

दिल्ली में मॉनसून आने के बाद भी उमस और गर्मी दिल्लीवासियों का पीछा छोड़ ही नहीं रही है। सोमवार को भी दिल्ली के कुछ इलाकों में बारिश हुई लेकिन उमस का प्रकोप फिर भी जारी रहा। आईएमडी ने मंगलवार को भी मौसम को लेकर पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दिल्ली के कई इलाकों में रिमझिम बारिश हो सकती है। हालांकि बारिश के बाद भी दिल्ली का अधिकतम तापमान एक डिग्री बढ़ने की उम्मीद है। आईएमडी के अनुसार आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहने का अनुमान है।


उत्तराखंड में भी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने मंगलवार को पूरे उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। 16 जुलाई को उत्तराखंड में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इसके साथ ही पर्वतीय जिलों नैना, चंपारण, पिथौरागढ़ और देहरादून में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, 17 और 18 जुलाई को प्रदेश में कई जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है।


हिमाचल में येलो अलर्ट

हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश जारी रहने के बीच मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही सप्ताह के अंत में राज्य के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। शिमला में स्थित मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 21 जुलाई तक बारिश का अनुमान जताया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्डक् ने मंगलवार यानी आज रायगढ़ के लिए रेड अलर्ट और मुंबई, ठाणे, पालघर, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, सतार और कोल्हापुर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।



Tags:    

Similar News