योगी पर बड़ा खुलासा: सर पर बाल क्यों नहीं रखते सीएम, यहां जानें सच्चाई

बताते चलें कि सीएम योगी नाथ संप्रदाय के संत और गोरखनाथ मंदिर के महंत भी है। इस संप्रदाय में योगी कान में छेद कराया जाता है और सर पर बाल नहीं रखा जाता है। सीएम योगी अपने मठ यानि गोरखनाथ मंदिर में सीएम रहते हुए भी आए दिन आते जाते रहते हैं।

Update: 2020-01-22 12:19 GMT

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को कौन है जो नहीं जानता। ये अपने भाषण और कट्टर हिंदू छवि के नेता के रूप में जाने जाते हैं। योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च 2017 को उत्तर प्रदेश के विधान सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की बड़ी जीत के बाद उत्तर प्रदेश के 21वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

मुख्यमंत्री बनते ही सीएम योगी ने यूपी में कई ऐसे फैसले लिए जिससे यूपी की जनता भी हैरान रह गई। लेकिन इन सबके बीच आपको ये भी बता दें कि सीएम योगी के कुछ सिद्धांत है जिनपर वो चलते हैं।

ये भी पढ़ें—हंसी का फौवारा! हंसते-हंसते फूल जायेगा पेट, यकीन नहीं तो बस क्लिक करें यहां

क्यों नहीं रखते सर पर बाल

आपने देखा होगा योगी आदित्यनाथ हमेशा छोटे बाल और क्लीन शेव रहते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि योगी आदित्यनाथ हमेशा छोटे बाल और क्लीन शेव में क्यों रहते है। दरअसल, सीएम योगी के नाई ने एक निजी टीवी चैनल को इस सवाल का जवाब देते हुए बताया कि वे किसी भी कार्यक्रम, मंदिर, गौ शाला घूम के आते हैं तो उनसे पूछ लेते हैं बाल बनाएगा। नाई ने बताया योगी हर रविवार, बुधवार और शुक्रवार को बाल कटवाते हैं। इसक पीछे हिन्दू धर्म की परम्परा है, जिसकी योगी आदित्यनाथ पालन करते है।

धर्म के प्रति सचेत रहते हैं योगी आदित्यनाथ

बताते चलें कि सीएम योगी नाथ संप्रदाय के संत और गोरखनाथ मंदिर के महंत भी है। इस संप्रदाय में योगी कान में छेद कराया जाता है और सर पर बाल नहीं रखा जाता है। सीएम योगी अपने मठ यानि गोरखनाथ मंदिर में सीएम रहते हुए भी आए दिन आते जाते रहते हैं। ऐसे में ये साफ तौर पर दिखाई देता है कि यागी आदित्यनाथ अपने धर्म के प्रति कितने जागरूक हैं।

ये भी पढ़ें—मफलर ही नही! और भी बहुत कुछ है केजरीवाल के पास

आपको बता दें, आदित्यनाथ गोरखनाथ मन्दिर के पूर्व महन्त अवैद्यनाथ के उत्तराधिकारी हैं। ये हिन्दू युवाओं के सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह हिन्दू युवा वाहिनी के संस्थापक भी हैं।

कहां पैदा हुए सीएम योगी

5 जून 1972 को उत्तराखण्ड को पौड़ी गढ़वाल जिले स्थित यमकेश्वर तहसील के पंचुर गाँव के एक गढ़वाली राजपूत परिवार में जन्मे योगी आदित्यनाथ का के पिता का नाम आनन्द सिंह बिष्ट है जो एक फॉरेस्ट रेंजर थे, तथा इनकी मां का नाम सावित्री देवी है। अपनी माता-पिता के सात बच्चों में तीन बड़ी बहनों व एक बड़े भाई के बाद ये पांचवें थे एवं इनसे और दो छोटे भाई हैं।

Tags:    

Similar News