संभल से चौंकाने वाला आंकड़ा, 30 दिनों में 32 मरीजों के HIV पॉजीटिव की पुष्टि

सरकार के तमाम अभियानों के प्रचार-प्रसार के बाद भी लोग एड्स के बचाव को लेकर जागरूक होते दिखाई नहीं दे रहे है। जिले के एचआईवी पॉजीटिव के चौकाने वाले आकड़े सामने आए है। संभल में लगातार एचआईवी पॉजीटिव केसों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। महीने भर में 32 लोग एचआईवी पॉजीटिव मिले है।

Update:2017-03-17 19:36 IST

संभल : सरकार के तमाम अभियानों के प्रचार-प्रसार के बाद भी लोग एड्स के बचाव को लेकर जागरूक होते दिखाई नहीं दे रहे है। जिले के एचआईवी पॉजीटिव के चौकाने वाले आकड़े सामने आए हैं। संभल में लगातार एचआईवी पॉजीटिव केसों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। महीने भर में 32 लोग एचआईवी पॉजीटिव मिले हैं।

ये भी पढ़ें... यूपी के 361 स्वस्थ लोग हुए HIV संक्रमित, अनसेफ तरीके से चढ़ा था खून

मरीजों की जांच जिला हॉस्पिटल में हुई है। स्वास्थ विभाग के आला अधिकारी मामले को दबाते हुए सैकेंड रिपोर्ट के आने के इंतजार में है। पत्रकारों के सवाल पर सीएमएस आफताब बेग चुप्पी साधते हुए दिखे।

जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव

-जिला हॉस्पिटल की लैब में रिपोर्ट के अनुसार साल 2017 में 30 जनवरी से 2 मार्च तक 32 लोगों की जांच रिपोर्ट एचआईवी पॉजीटिव आई है।

-जिसमें मुश्किल से दो या तीन पुरूष है बाकि अन्य महिलाएं हैं।

-एचआईवी पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद मरीज के साथ उनके परिजन भी काफी परेशान है।

-स्वास्थ विभाग के कर्मचारी दूसरी रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहे है।

-एचआईवी पॉजिटिव को आईसीटीसी सेंटर मुरादाबाद जांच को भेजा गया है।

ये भी पढ़ें... AIDS बता कर गर्भवती को किया भर्ती से इनकार, HIV रिपोर्ट है निगेटिव

ऐसे फैलती है बीमारी

संक्रमित ब्लड, संक्रमित सीरिंज,असुरक्षित यौन संबध बनाने इत्यादि से फैलती है।

क्या कहते है सीएमएस

जिला हॉस्पिटल में तैनात सीएमएस अफताब बेग ने बताया कि पहली जांच में पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर मरीज को मुरादाबाद के आईसीटीसी सेंटर पर जांच कराने के लिए भेजा जाता है। मरीजों को अस्पताल में काउंसलिंग के जरिए बचाव के टिप्स दिए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें... AIDS बता कर गर्भवती को किया भर्ती से इनकार, HIV रिपोर्ट है निगेटिव

एचआईवी पाजिटिव के 32 मामले

जिला अस्पताल में तैनात लैब टैक्नीशियन केके मौर्य ने कहा कि 30 जनवरी से दो मार्च तक जांच में एचआईवी पॉजिटिव के 32 मामले सामने आए हैं। आईसीटीसी सेंटर मुरादाबाद के लिए भेजा गया है। दूसरी रिपोर्ट आने के बाद स्थिति साफ हो जाएगी।

Tags:    

Similar News