Sonbhadra: पंजाब से बिहार ले जायी जा रही शराब की 624 पेटियां जब्त, फर्जी कागजात के जरिए हो रहा था बड़ा खेल

Sonbhadra पुलिस ने गिरफ्तार तस्कर के जरिए एक बड़े रैकेट का खुलासा किया। पुलिस ने तस्करों के पास से 624 पेटियों में बंद 5,499 लीटर शराब जब्त किए।

Update: 2022-10-25 11:33 GMT

सोनभद्र एसपी डॉ. यशवीर सिंह प्रेस कॉन्फ्रेंस करते 

Sonbhadra News : यूपी के सोनभद्र जिले में पुलिस ने पंजाब से बिहार ले जाए जा रहे शराब की बड़ी खेप बरामद की है। जिला पुलिस ने गिरफ्तार तस्कर के जरिए एक बड़े रैकेट का खुलासा किया। पुलिस ने तस्करों के पास से 624 पेटियों में बंद 5,499 लीटर शराब जब्त किए। इस खेप के साथ एक आरोपी को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया। बरामद शराब की कीमत करीब 40 लाख बताई जा रही है।

एसपी डॉ. यशवीर सिंह ने मंगलवार (25 अक्टूबर 2022) को पुलिस लाइन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने बताया कि पुलिस की मुस्तैदी से ये कामयाबी मिली। उन्होंने शराब तस्करों को गिरफ्तार करने वाली टीम को 25 हजार रुपए नकद पुरस्कार देने की भी घोषणा की। उन्होंने बताया कि पूछताछ में गिरोह से जुड़े अन्य लोगों के बारे में कुछ जानकारी मिली है। गिरफ्तारी के प्रयास तेज कर दिए गए हैं।

मिली थी शराब तस्करी की सूचना

सोनभद्र के एसपी डॉ. सिंह ने मीडिया को बताया कि, जिले में लगातार अवैध शराब तस्करी की सूचना मिल रही थी। जानकारी के आधार पर तस्करों की गिरफ्तारी और शराब की बरामदगी के लिए अपराध शाखा को निर्देश दिए गए थे। अपर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय कालू सिंह और क्षेत्राधिकारी नगर राहुल पांडेय के निर्देशन में स्वाट/एसओजी/सर्विलांस टीम के साथ थाना चोपन पुलिस की संयुक्त टीम गठित कर आवश्यक निर्देश दिए गए। इसके बाद टीम की तरफ से जानकारियां जुटाकर सभी तैयारियां की गई।

तस्कर ऐसे फंसे जाल में

एसपी ने बताया मंगलवार की अलसुबह टीम को सूचना मिली कि तस्कर ट्रक संख्या RJ21-GA-5167 के जरिए अवैध शराब की एक बड़ी खेप लेकर सोनभद्र के रास्ते गुजरने वाले हैं। टीम ने मारकुंडी से चोपन जाने वाले मार्ग पर सलखन फासिल्स पार्क गेट के पास घेराबंदी कर वाहनों की निगरानी शुरू कर दी। जैसे ही बताई गई ट्रक वहां पहुंची, उसे रोक लिया गया। ट्रक में अकेला चालक सवार था।

फर्जी कागजात के जरिये तस्करी

वाहन में लदी पेटियों की तलाश की तो उसमें सेल इन पंजाब की स्टिकर/मुहर लगी शराब की बोतलें रखी मिली। उसकी गणना करने 624 पेटियों में अंग्रेजी शराब रखी मिली। जब्त शराब की कुल कीमत 40 लाख रुपए बताई गई। इसके कागजात की मांग की गई तो पता चला कि शराब की जगह किसी और सामान का बिल फर्जी कागजात तैयार कर लगाया गया था।

ट्रक ड्राइवर ने किए चौंकाने वाले खुलासे

एसपी ने बताया कि, इस कामयाबी की जानकारी उच्चाधिकारियों को दी गई है। ट्रक चालक लखविंदर पुत्र हरवेल सिंह, निवासी फतेहगढ़ को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने कहा, पूछताछ में चालक ने ये भी बताया कि अवैध अंग्रेजी शराब की बड़ी खेप पंजाब से बिहार के लिए ले जा रही थी। इससे पूर्व भी वह पंजाब से विभिन्न जगहों पर अवैध शराब लेकर जा चुका है। शराब को वाहन सहित जब्त कर आबकारी अधिनियम की धारा- 63/72 के तहत केस दर्ज कर लिया गया है।

प्रभारी निरीक्षक अमित सिंह सर्विलांस सेल, प्रभारी निरीक्षक लक्ष्मण पर्वत थाना चोपन, जनपद सोनभद्र, निरीक्षक देवेंद्र प्रताप सिंह, प्रभारी एसओजी, उप निरीक्षक राजेश कुमार सिंह चौकी प्रभारी गुरमा, हेड कांस्टेबल अतुल सिंह, शशि प्रताप सिंह, अमर सिंह, सतीश सिंह, रितेश पटेल, प्रेम प्रकाश सिंह, सुरेंद्र यादव, राम बाबू, कांस्टेबल सौरभ राय, अमित कुमार सिंह, प्रकाश सिंह, अजीत कुमार, इंद्र सोनकर की मौजूदगी वाली टीम ने कामयाबी हासिल की।

ढाबों और पेट्रोल पंप संचालकों से गिरोह की सेटिंग

एसपी ने बताया कि यह गिरोह बिहार और झारखंड में शराब की तस्करी करते हैं। इन्होंने पंजाब और बिहार-झारखंड के बीच पड़ने वाले ढाबों और पेट्रोल पंपों पर सेटिंग कर रखी है। जहां इनकी सेटिंग होती है, वहीं ये रुकते हैं। ऐसी जगहों पर ये सेफ रहते हैं। इसलिए इनके बारे में सामान्य व्यक्ति को कोई जानकारी नहीं मिल पाती। 

धोखाधड़ी और गैंगस्टर एक्ट के तहत होगी कार्रवाई

एसपी सिंह ने बताया कि, वाहन मालिक का वॉइस मैसेज भी पुलिस के हाथ लगा है। इसको देखते हुए मामले में वाहन मालिक को भी नामजद किया गया है। गिरोह के अन्य सदस्य सहयोग देने वाले ढाबा, पेट्रोल पंप संचालकों को भी चिन्हित किया जा रहा है। जल्द ही ऐसे लोगों की गिरफ्तारी को लेकर भी बड़ी कामयाबी देखने को मिलेगी। मामले में धोखाधड़ी और गैंगस्टर के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

Tags:    

Similar News