लॉकडाउन में योगी सरकार ने किया बड़ा एलान, UP में शुरू होंगी ये 11 इंड्रस्ट्रीज

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने लॉकडाउन के कारण ठप्प हुई अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए बड़ा एलान किया है। मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश में लॉकडाउन के बीच 11 उद्योगों के संचालन को मजदूरी दे दी है। इन सभी 11 इंडस्ट्री के काम 20 अप्रैल से शुरू हो जाएंगे। बता दें कि भले ही उद्योग शुरू हो जाएंगे लेकिन इनके संचालन में कुछ शर्ते और नियम होंगे।

Update: 2020-04-16 17:26 GMT

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने लॉकडाउन के कारण ठप्प हुई अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए बड़ा एलान किया है। मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश में लॉकडाउन के बीच 11 उद्योगों के संचालन को मजदूरी दे दी है। इन सभी 11 इंडस्ट्री के काम 20 अप्रैल से शुरू हो जाएंगे। बता दें कि भले ही उद्योग शुरू हो जाएंगे लेकिन इनके संचालन में कुछ शर्ते और नियम होंगे।

20 अप्रैल से 11 उद्योगों का काम शुरु

लॉकडाउन के बीच 11 उद्योगों के संचालन को योगी सरकार ने सशर्त मंजूरी दे दी है। इस बारे में प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि उद्योगों के संचालन को लेकर सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि ये आदेश कोरोना हॉटस्पॉट घोषित क्षेत्रों में पड़ने वाले इन उद्योगों पर लागू नहीं होगा।

ये भी पढ़ेंः लॉकडाउन में सरकार की इस योजना का लाभ लेने में शहरी अव्वल

इन 11 उद्योगों के संचालन को मंजूरी:

सरकार ने जिन उद्योगों को मंजूरी दी है, उसमें स्टील, रिफाइनरी, सीमेंट, उद्योगों, रसायन, उर्वरक के उद्योगों को चलाने की अनुमति दी है। इसके अलावा पेपर, टायर, चीनी मिलों, कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट, वस्त्र उद्योग (परिधान को छोड़कर) और फाउंड्रीज शामिल है।

इन शर्तों व नियमों का करना होगा पालन

इन सभी उद्योगों के संचालन की कुछ जरूरी शर्ते तय की गयी हैं, जिनका पालन करना होगा। इसके तहत उद्योग इकाइयों को पूरी तरह सैनिटाइज करवाना होगा।

ये भी पढ़ेंः खुशखबरी: खुल गए बाजार! अब लॉकडाउन में भी खरीद सकते हैं ये सामान

इसके अलावा जरूरी 50 फीसदी कर्मचारियों को ही एक साथ काम करने की अनुमति होगी। काम के दौरान सभी को मास्क लगाना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। गौरतलब है कि उद्योगों का संचालन उन क्षेत्रों में नहीं होगा, जो हॉटस्पॉट चिन्हित हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News