Uttar Pradesh News: यूपी में 2.19 लाख हेक्टेयर बंजर जमीन को खेती लायक बनाया जाएगा

Yogi Government: उत्तर प्रदेश में किसानो की आय बढ़ाने के लिए पंडित दीनदायल किसान समृद्धि परियोजना चलायी जा रही है, इस परियोजना की लागत 603 करोड़ रुपए है।

Newstrack :  Network
Update: 2022-08-01 03:42 GMT

सीएम योगी (photo: social media ) 

Click the Play button to listen to article

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Government) ने राज्य में 2.19 लाख हेक्टेयर गैर उपजाऊ जमीन को खेती के लायक तैयार करने का फैसला किया है, उसमें खेती की जाएगी। इस योजना से 35 लाख किसानों को सीधा फायदा होगा। सरकार का लक्ष्य 2030 तक बंजर भूमि को उपजाऊ में बदलने का है। ये फैसला किसानों की आय बढ़ाने के लिए लिया है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में किसानो की आय बढ़ाने के लिए पंडित दीनदायल किसान समृद्धि परियोजना चलायी जा रही है, इस परियोजना की लागत 603 करोड़ रुपए है। 2017-18 में शुरू की गयी इस योजना को पांच साल के लिए बढ़ा दिया गया है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसानों की आय बढ़ाने की मंशा को देखते हुए देश की बंजर जमीन को उपजाऊ बनाने को लेकर ग्रामीण विकास मंत्रालय का भूमि संसाधन विभाग ने परियोजना को रफ्तार दी है। इसके तहत बंजर व परती जमीन को चिन्हित कर 8,213 क्लस्टर में बांट दिया गया है। प्रत्येक क्लस्टर में औसतन 5,000 हेक्टेयर भूमि को उपजाऊ बनाने के लिए पांच करोड़ रुपये आवंटन का प्रविधान है।

सूत्रों के मुताबिक इस योजना से नोएडा और ग्रेटर नोएडा यूपी-एनसीआर क्षेत्र को बाहर रखा गया है जबकि गौतम बुद्धनगर को छोड़कर उत्तर प्रदेश के शेष 74 जिले योजना के दायरे में आएंगे। सरकार की इस पहल से किसानों और खेतिहर मजदूरों की आय में वृद्धि होगी। सरकार की मंशा इस योजना के जरिये राज्य के पिछड़े जिलों में रोजगार और जनशक्ति की जरूरत पैदा करना भी है। योगी सरकार की इस पहल से छोटे और सीमांत किसानों को उनकी भूमि को उपजाऊ बनाने में मदद मिलेगी।

प्रशासन ने योजना को मंजूरी 

योगी प्रशासन ने योजना को मंजूरी दे दी है। सरकार ने योजना के दायरे में 1.78 लाख हेक्टेयर बंजर और परती भूमि, साथ ही 41,000 हेक्टेयर निचली और बाढ़ वाली भूमि को खेती के तहत लाने का फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक सरकार मनरेगा के पैसे से जलजमाव और निचली भूमि की स्थिति को बहाल करने का काम करेगी तथा बंजर भूमि को उत्पादक क्षेत्रों में बदलने के लिए नकद लाभ देगी।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक उत्तर प्रदेश में पांच कृषि संस्थानों को बंजर भूमि पर काम शुरू करने के लिए मॉड्यूल देना शुरू करने का निर्देश दिया जा चुका है। एक आकलन के मुताबिक प्रति हेक्टेयर जमीन को उपजाऊ जमीन में बदलने के लिए 25,000 रुपए की लागत आएगी।

सूत्रों का कहना है कि बंजर से उपजाऊ बनाने की इस योजना से 35 लाख किसानों को सीधा फायदा होगा। योजना की पूर्ण सफलता के बाद खाद्यान्न की पैदावार दोगुना हो जाने का अनुमान लगाया गया है।

Tags:    

Similar News