कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: योगी सरकार का बड़ा फैसला, मिलेगा अग्रिम भुगतान

इस योजना के अन्तर्गत कार्यालयाध्यक्ष द्वारा किसी भी महत्वपूर्ण त्योहार के पूर्व सरकारी कर्मचारी को 10,000 रुपये का अग्रिम स्पेशल फेस्टिवल पैकेज के रूप में स्वीकृत किया जाएगा, जो ब्याज रहित रहेगा।

Update: 2020-10-16 13:28 GMT
कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: योगी सरकार का बड़ा फैसला, मिलेगा अग्रिम भुगतान (Photo by social media)

लखनऊ: प्रदेश सरकार ने केंद्र की ही तर्ज पर यूपी में भी अग्रिम भुगतान की सुविधा देने का फैसला लिया है। कैबिनेट ने इस पर अपनी मुहर लगा दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में पारित प्रस्ताव में कहा गया है कि केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के लिए स्पेशल फेस्टिवल पैकेज एवं उसके लिए अग्रिम भुगतान किये जाने की योजना की तरह ही इसे राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए भी लागू करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया जाता है।

ये भी पढ़ें:मां भारती के इस ‘लाल’ की हत्या पर आज रो रहा पूरा देश, 20 बार हुआ था हमला

सुविधा राज्य सरकार के सभी कर्मचारियों को अनुमन्य होगी तथा 31 मार्च, 2021 तक लागू रहेगी

यह सुविधा राज्य सरकार के सभी कर्मचारियों को अनुमन्य होगी तथा 31 मार्च, 2021 तक लागू रहेगी। इस योजना के अन्तर्गत कार्यालयाध्यक्ष द्वारा किसी भी महत्वपूर्ण त्योहार के पूर्व सरकारी कर्मचारी को 10,000 रुपये का अग्रिम स्पेशल फेस्टिवल पैकेज के रूप में स्वीकृत किया जाएगा, जो ब्याज रहित रहेगा।

योजना के लागू होने से राज्य सरकार पर लगभग एक हजार करोड़ रुपये का व्यय भार आएगा।

प्रस्ताव में कहा गया है कि अग्रिम के रूप में स्वीकृत धनराशि सम्बन्धित सरकारी कर्मचारी को स्टेट बैंक आफ इण्डिया के माध्यम से प्री लोडेड पे कार्ड के द्वारा दी जाएगी, जो कि 10 से अनधिक किस्तों में वसूलनीय होगी।

ये भी पढ़ें:बाराबंकी रेप केस: आप महिला विंग ने किया विरोध प्रदर्शन, पुलिस ने किया गिरफ्तार

ज्ञातव्य है कि केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक स्पेशल फेस्टिवल पैकेज एवं उसके लिए अग्रिम भुगतान अनुमन्य किये जाने की सुविधा उनको त्योहारों से सम्बन्धित व्यय करने के लिए सक्षम बनाने तथा साथ ही व्यय को प्रोत्साहित किये जाने हेतु लागू की गयी है। केंद्र की उस योजना को देखते हुए इसे राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए भी लागू किये जाने का निर्णय लिया गया है।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News