योगी सरकार के चार साल, आगरा में डिप्टी CM ने गिनाई उपलब्धियां

अब प्रदेश हर क्षेत्र में तरक्की के नए कीर्तिमान बना रहा है। शिक्षा-स्वास्थ्य, औद्योगिक विकास, बिजली,  सडक़, कृषि सहित कोई भी क्षेत्र प्रदेश में विकास से अछूता नहीं है।

Update: 2021-03-20 12:06 GMT
सूबे की सरकार के चार साल पूरे होने पर डिप्टी सीएम ने गिनाई उपलब्धियां

आगरा सूबे की सरकार के चार साल पूरे होने पर उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने प्रदेश सरकार द्वारा किए गए कार्यों का खाका पेश किया। आगरा में मेट्रो रेल और स्मार्ट सिटी परियोजनाओं समेत जेबर एयरपोर्ट को तरक्की की राह खोलने वजह बताया। इसके अलावा नगर निगम और जिला पंचायत क्षेत्र में हुए विकास कार्यों की भी खूब सराहना करते हुए अगले साल होने वाले चुनाव में प्रचंड बहुमत से प्रदेश में सरकार बनाने का दावा किया। वे शनिवार को आगरा के सर्किट हाउस में पत्रकारों से रूबरू थे।

स्वर्णिम करार

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने योगी सरकार के चार साल के कार्यकाल को स्वर्णिम करार देते हुए कहा कि अब प्रदेश हर क्षेत्र में तरक्की के नए कीर्तिमान बना रहा है। शिक्षा-स्वास्थ्य, औद्योगिक विकास, बिजली, सडक़, कृषि सहित कोई भी क्षेत्र प्रदेश में विकास से अछूता नहीं है। ढांचागत विकास के साथ ही नागरिकों के जीवन में भी सकारात्मक बदलाव आया है। शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव लाकर ऐसे युवाओं को तैयार किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश को देश का सबसे बड़ा प्रदेश बताते हुए उन्होंने कहा कि अब यह प्रदेश देश के अन्य राज्यों के लिए मॉडल बन रहा है।

 

यह पढ़ें...राम माधव की RSS में वापसी, संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी में मिली जगह

भविष्य को अंधकारमय

डॉ. शर्मा ने कहा कि पिछली सरकारों ने युवाओं के भविष्य को अंधकारमय बना दिया था लेकिन वर्तमान सरकार ने उनके सुनहरे भविष्य के लिए रोजगार की पुख्ता व्यवस्था की है। कोरोना संक्रमण काल में जब गरीब व श्रमिक सबसे खराब दौर में थे, उस समय इन लोगों को सबसे अधिक रोजगार देकर संभालने का काम भी यूपी सरकार ने किया था। आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश कार्यक्रम के जरिए 1.25 करोड रोजगार सृजित कर कोरोना के प्रतिकूल असर से लोगों को उबरने में मदद की गई ।

बैकिंग सखी करस्पोंडेंट

मनरेगा के तहत 1.10 करोड़ श्रमिकों को रोजगार दिया गया। 58758 महिलाओं को बैकिंग सखी करस्पोंडेंट बनाकर ग्रमीण क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा कि आज का यूपी आईटी के क्षेत्र में बंगलोर जैसे शहरों को टक्कर देने के लिए तैयार है।

यह पढ़ें...किसान नेता जोगिंदर सिंह उगराहां कोरोना संक्रमित, बठिंडा के एक निजी अस्पताल में भर्ती

75 लाख से अधिक रोजगार

आने वाले समय में नोयडा में बनने जा रहे डाटा सेन्टर में 75 लाख से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इसी प्रकार से स्टार्ट अप डिफेन्स कारीडोर ओडीओपी जैसे तमाम क्षेत्रों में रोजगार प्रदान किए गए हैं। डिप्टी सीएम ने कहा कि पूर्व में प्रदेश में माफियाराज था, पर वर्तमान सरकार के सत्ता संभालने के बाद मात्र तकनीक के प्रयोग व बेहतर प्रबंधन से परीक्षाओं को नकल विहीन बना दिया। आज यूपी अन्य प्रदेशों के लिए उदाहरण बन गया है।

आत्मनिर्भर यूपी की नींव उपलब्धियां

प्रदेश हर क्षेत्र में रहा अव्वल, तरक्की के बनाए नए कीर्तिमान, स्वर्णिम कार्यकाल में रखी गई आत्मनिर्भर यूपी की नींव, उत्तर प्रदेश बना निवेशकों के आकर्षण का केन्द्र, आत्मनिर्भर भारत दुनिया को दिखा रहा है राह, कोरोना काल में भी आए 50 हजार करोड के निवेश प्रस्ताव। जेवर एयरपोर्ट प्रदेश में तरक्की का नया द्वार खोलेगा, नकल विहीन परीक्षा बनी देश के लिए मॉडल, शिक्षा क्षेत्र में किए क्रान्तिकारी बदलाव।

रिपोर्ट -प्रवीन शर्मा

Tags:    

Similar News