Bundelkhand News: योगी सरकार ने 2022 में दी बुंदेलखंड को योजनाओं की सौगात

Bundelkhand News: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का काम इसी साल पूरा हुआ और इसे जनता को समर्पित किया गया। इसके साथ ही डिफेन्स कॉरिडोर, जल जीवन मिशन जैसी कई परियोजनाओं ने भी रफ्तार पकड़ी।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2022-12-29 10:01 GMT

CM Yogi Adityanath (Pic: Social Media)

Bundelkhand News: साल 2022 में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बुंदेलखंड को कई बड़ी परियोजनाओं की सौगात दी। कुछ परियोजनाएं पूरी हुईं तो कुछ ने रफ़्तार पकड़ी। साल 2022 बुंदेलखंड के विकास के नजरिये से कई मायनों में ऐतिहासिक भी रहा। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का काम इसी साल पूरा हुआ और इसे जनता को समर्पित किया गया। इसके साथ ही डिफेन्स कॉरिडोर, जल जीवन मिशन जैसी कई परियोजनाओं ने भी रफ्तार पकड़ी। पर्यटन, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने की दिशा में भी सरकार ने ध्यान केंद्रित किया।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की सौगात

वर्ष 2022 में बुंदेलखंड को सबसे बड़ी सौगात मिली बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की। जुलाई में जालौन में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में इसे जनता को समर्पित किया। लगभग 296 किमी लम्बाई का यह एक्सप्रेस वे चित्रकूट के भरतकूप के पास से शुरू होकर बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया होते हुए इटावा में ग्राम कुदरैल के पास आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे तक पहुंचता है।

हर घर जल योजना ने पकड़ी रफ़्तार

साल 2022 में बुंदेलखंड में हर घर जल योजना ने काफी तेजी पकड़ी। साल के आखिर तक बुंदेलखंड के सात जिलों और विंध्य के दो जिलों में जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल योजना में 5,16,207 से अधिक परिवारों को कनेक्शन दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद योजना के तहत चल रहे कार्यों की निगरानी कर रहे हैं और मई महीने में कामों की जमीनी हकीकत जानने खुद झांसी और ललितपुर के दौरे पर भी पहुंचे।

पर्यटन की ख़ास योजना को मंजूरी

बुंदेलखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से वर्ष 2022 में सरकार ने एक ख़ास पहल की। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुंदेलखंड के सातों जिलों में 31 छोटे-बड़े किलों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया। पीपीपी मॉडल या सीएसआर के आधार पर इन ऐतिहासिक धरोहरों को विकसित करने को लेकर योजना पर काम शुरू किया गया है।

टाइगर रिजर्व को कैबिनेट की मंजूरी

चित्रकूट स्थित रानीपुर सैंक्चुरी को टाइगर रिजर्व बनाने के प्रोजेक्ट को इस साल यूपी कैबिनेट की मंजूरी मिल गयी। लगभग 529 वर्ग किमी के क्षेत्रफल में इस टाइगर रिजर्व को विकसित किया जाना है। इस टाइगर रिजर्व को दो साल में विकसित कर लिया जाएगा। इसके बनकर तैयार हो जाने के बाद यहां रोजगार के अवसरों में बढ़ोत्तरी होगी।

डिफेंस कॉरिडोर में निवेशकों का रुझान

बुंदेलखंड के चित्रकूट और झांसी जिलों में बन रहे डिफेन्स कॉरिडोर को लेकर 2022 में आधारभूत सुविधाओं को विकसित करने को लेकर काम में तेजी आई। झांसी के डिफेंस कॉरिडोर के लिए कई निवेशक सामने आये और उन्होंने सरकार के सामने अपने प्रस्ताव भी रखे। सरकार के सामने जो प्रस्ताव आये हैं, उनका परीक्षण किया जा रहा है।

रोजगार और कृषि पर ख़ास फोकस

बुंदेलखंड में महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के अलावा कृषि और रोजगार से जुडी योजनाओं को लागू करने पर सरकार का ख़ास ध्यान रहा। कृषि और औद्यानिकी की योजनाओं में किसानों को बड़े पैमाने मदद उपलब्ध कराकर फ़ूड प्रोसेसिंग इकाइयों की स्थापना के लिए प्रेरित किया गया। जैविक खेती और गौ आधारित खेती के क्षेत्रफल को बढ़ावा देने के साथ ही औषधीय खेती पर इस क्षेत्र में सरकार ने ख़ास ध्यान दिया। तालाबों के निर्माण से जल संरक्षण और रोजगार के अवसर बढ़ाए गए। स्वास्थ्य सुविधाओं को विस्तार देते हुए बड़ी संख्या में हेल्थ और वेलनेस सेंटर का निर्माण किया गया है।

Tags:    

Similar News