कोरोना का असरः यूपी में महंगी हुई शराब, जाने क्या है कीमत

एक तरफ देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है। तो दूसरी ओर अर्थव्यवस्था पर इसका भारी असर पड़ रहा है।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Shweta
Update: 2021-05-04 03:46 GMT

शराब (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

यूपीः एक तरफ देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है। तो दूसरी ओर देश की अर्थव्यवस्था पर इसका भारी असर पड़ रहा है। इतना ही नहीं इसका असर शराब की कीमतों पर भी पड़ा है। इसे देखते हुए योगी सरकार ने शराब की कीमतों को बढ़ा दिया है। अब शराब का दाम दस रुयए से लेकर 40 बढ़ गया है।

गौरतलब है कि आबकारी नीति 2020-2021 में संशोधन करने के बाद से शराब पर कोविड सेस लगा दिया गया है। यह कोरोना की पहली लहर में ही अतिरिक्त सेस लगाया गया था। लेकिन उसे मौजूदा सत्र में हटा दिया गया था। इस बीच शराब में अब दस रुपए से लेकर 40 रुपए महंगी हो गई है। आबकारी नीति के संशोधन के अनुसार रेगुलर केटेगरी की शराब पर 90 एमएल 10 रुपए कोविड सेस लगाया गया है। वहीं प्रीमियम केटेगरी शराब पर प्रति 90 एमएल 10 रुपए बढ़ा है। इसक साथ ही सुपर प्रीमियम पर प्रति 90 एमएल 20 रुपए, स्कॉच पर प्रति 90 एमएल 30 रुपए और विदेशों से आयातित शराब पर भी प्रति 90 एमएल 40 रुपए अतिरिक्त कोविड सेस लगाया गया है।

इसकी जानकारी सोमवार को दिया गया। बता दें कि सेना और अर्ध सौनिकों को दी जाने वाली पुरानी सुविध को बदल दिया गया है। अब प्रीमियम श्रेणी से उच्च श्रेणी की शराब की आपूर्ति पर निर्धारित कोविड सेस का 60 फीसदी देना होगा।

कांच की बोतलों में दिया जाएगा शराब

आपको बताते चलें कि योगी सरकार ने प्रेदश में कांत की बोतलों के निर्माण को बढ़ावा दिया है। अब उत्तर प्रदेश में शराब की आपूर्ति टेट्रा पैक और कांच की बोतलों में किए जाने का फैसला लिया गया है। सबसे अच्छी बात यह है कि यूपी में बनी शराब की 25 प्रतिशत आपूर्ति कांट की बोतलों में करना अनिवार्य होगा।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News