UP पुलिसकर्मी होशियार: भारी पड़ेगा नशाखोरी और अवैध वसूली में शामिल होना, होगी कठोर कार्रवाई

UP News Today: थाना क्षेत्र में नशाखोरी, जुआ सट्टा, अवैध वसूली एवं डग्गामार वाहनों पर पूर्ण रोक लगाते हुए इसमें शामिल पुलिसकर्मियों के विरुद्ध भी कठोर कार्यवाही की जाये।

Published By :  Shreya
Update: 2022-04-21 15:24 GMT

सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो साभार- Social Media)

UP News Today: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने कहा है कि किसी भी थाना क्षेत्र में नशाखोरी, जुआ सट्टा, अवैध वसूली एवं डग्गामार वाहनों पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए अब इसमें शामिल पुलिसकर्मियों के विरुद्ध भी कठोर कार्यवाही की जायेगी। इसके साथ ही अब प्रत्येक पिंक बूथ (Pink Booth In UP) पर एक रजिस्टर रखा जाएगा,  जिसमें महिला आरक्षियों द्वारा किये गये जनसम्वाद का ब्योरा रखा जाएगा।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी (Awanish Kumar Awasthi) ने कहा कि रमजान (Ramadan) के महीने में समुचित पुलिस प्रबंध कर प्रत्येक दशा में शांति व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि धर्म गुरुओं से मिलकर कर धार्मिक सौहार्द्र में सहयोग प्राप्त करें। यह भी निर्देश दिये गये है कि किसी नयी परम्परा की शुरुआत न की जाये तथा त्योहार रजिस्टर की समस्त प्रविष्टियों को पूर्ण रखा जाये। उन्होने कहा कि सभी थानाध्यक्ष एवं वरिष्ठ अधिकारी एक घंटे फुट पेट्रोलिंग (Foot Patrolling) प्रतिदिन अवश्य करें।

महिलाओं को किया जाए सुरक्षा के लिये आश्वस्त

अपर मुख्य सचिव, गृह ने कहा कि पिंक बूथ की महिला आरक्षी अपनी सक्रिय भूमिका का निर्वहन करें एवं उस क्षेत्र में निकलने वाली महिलाओं से वार्ता कर उन्हें सुरक्षा के लिये आश्वस्त करें। प्रत्येक पिंक बूथ पर एक रजिस्टर रखा जाय जिसमें महिला आरक्षियों द्वारा किये गये जनसम्वाद का ब्योरा भी रखा जाये। एडीजी महिला सुरक्षा संगठन (wcso) नीरा रावत को निर्देशित किया गया है कि वह स्वयं पिंक बूथ का निरीक्षण कर उन्हें सक्रिय रखने के लिए विशेष प्रयास करें।

अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था प्रशान्त कुमार ने साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले अराजक तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि टॉप टेन अपराधियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाय। सूचीबद्ध माफियाओं के विरुद्ध कठोर कार्यवाही कर उनको न्यायालय में प्रभावी पैरवी कर सजा सुनिश्चित करायी जाय।

थाना क्षेत्र में नशाखोरी, जुआ सट्टा, अवैध वसूली एवं डग्गामार वाहनों पर पूर्ण रोक लगाते हुए इसमें शामिल पुलिसकर्मियों के विरुद्ध भी कठोर कार्यवाही की जाये। उन्होंने थाना परिसर साफ सुथरा रखनें, लावारिस वाहनो की नीलामी करने और थाने के माहौल को आगंतुकों के लिये स्वच्छ बनायें रखने को भी कहा है। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News