UP News: योगी सरकार जल्द शुरू करेगी मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना, मिलेंगे 2 लाख रूपये

UP News: योजना को जमीन पर उतारने के लिए फंड की कमी को दूर करने की कवायद शुरू कर दी गई है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-10-05 03:59 GMT

मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना (फोटो: सोशल मीडिया )

UP News: असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे उत्तर प्रदेश के करोड़ों कामगारों के लिए एक खुशखबरी है। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना को जल्द शुरू करने जा रही है। इस योजना को हरी झंडी तो काफी पहले ही मिल चुकी है लेकिन बजट के अभाव में ये अभी तक धरातल पर नहीं उतर सका है। राज्य सरकार के मुताबिक, यूपी में 8.29 करोड़ कामगार ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत हैं। इन पंजीकृत कामगारों को इस योजना का लाभ देने के लिए 160 करोड़ रूपये से अधिक रकम चाहिए।

लेकिन श्रम विभाग के पास इस मद में खर्च करने के लिए मात्र 12 करोड़ रूपये हैं। यही वजह है कि इस योजना को जमीन पर उतारने के लिए फंड की कमी को दूर करने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके लिए कई विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना के तहत किसी हादसे में जान गंवाने वाले कामगारों के परिवार को 2 लाख रूपये देने का प्रावधान है।

इसका लाभ देने के लिए कामगारों का बीमा कराया जाना था। पहले इसका प्रीमियम 12 रूपये था लेकिन बाद में बढ़कर 20 रूपये हो गया। इस हिसाब से 8 करोड़ से अधिक लोगों का दुर्घटना बीमा कवर देने के लिए प्रीमियम अदा करने को 160 करोड़ रूपये से अधिक का बजट चाहिए। बजट में कमी के कारण ही योजना के शुरू होने के बाद भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है।

योजना का लाभ देने पर गंभीरता से विचार

सरकार कामगारों को योजना का लाभ देने पर गंभीरता से विचार कर रही है। इसके लिए कई विकल्पों पर मंथन किया जा रहा है। श्रम विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस पर जल्द कैबिनेट बैठक हो सकती है। इसी बैठक में योजना शुरू करने को कोई अन्य तरीका निकाला जाएगा। जानकार कहते हैं कि अगर सरकार खुद बीमा कंपनी की जगह धनराशि मृतकों के परिजनों को दे तो कम बजट में भी बात बन सकती है। ऐसे में असंगठित क्षेत्र के करोड़ों कामगार उम्मीद भरी निगाहों से सरकार की ओर देख रहे हैं और किसी सकारात्मक पहल का इंतजार कर रहे हैं।

Tags:    

Similar News