किसानों के लिए खुशखबरी, होली से पहले मिलेंगे पैसे, खाते में आएंगे इतने रूपए

पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े उत्तर प्रदेश के 2.42 करोड़ किसानों को होली से पहले तोहफा मिल सकता है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 3 किस्‍त में 6,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

Update: 2021-03-15 06:40 GMT
किसानों को संतुष्ट करने में सफल रही योगी सरकार

लखनऊ: यूपी की योगी सरकार होली से पहले प्रदेश के किसानों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े उत्तर प्रदेश के 2.42 करोड़ किसानों को होली से पहले तोहफा मिल सकता है। जानकारी के मुताबिक सरकार 8वीं किस्‍त भेजने की तैयारी कर रही है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 3 किस्‍त में 6,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

ये भी पढ़ें: MP कौशल किशोर का बेटा आयुष पहुंचा थाने, घंटों हुई पूछताछ, खुद को बताया बेकसूर

यूपी में सबसे ज्यादा लाभार्थी

इसमें सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में 2,000 रुपये की तीन किस्‍तें भेजी जाती हैं। सूत्रों के मुताबिक इस बार केंद्र सरकार होली के त्‍योहार से पहले ही किसानों के खाते में 8वीं किस्‍त के 2,000 रुपये भेज देगी। मालूम हो कि देश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का सबसे ज्यादा फायदा यूपी के किसानों को मिला है। यूपी में इस योजना के 2.42 करोड़ लाभार्थी हैं। इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश से ही की थी।

ऐसे चेक करें अपना नाम

बता दें कि इससे पहले 7 क़िस्त किसानों के खाते में जमा हो चुकी है। अगर आपकी क़िस्त नहीं आई है या फिर आप इसके लिए रजिस्टर कराना चाहते हैं तो https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर आपको रजिस्ट्रेशन या फिर शिकायत करने से संबंधित पूरी जानकारी मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: राजधानी में मचा बवाल: सड़कों पर दिखे अखिलेश बनाम योगी के होर्डिंग, लिखी ये बात

सभी किसानों को नहीं मिलता योजना का लाभ

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सभी किसानों को फायदा नहीं मिलता है। इस योजना के तहत सिर्फ उन्हीं किसानों को पीएम-किसान की किस्‍त भेजी जाती है, जिनके पास 2 हेक्टेयर यानी 5 एकड़ कृषि योग्य खेती हो। अब सरकार ने जोत की सीमा खत्म कर दी है।

Tags:    

Similar News