महान दल ने कांग्रेस से माँगा सात सीट, नहीं तो होगा अलग

उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा से कांग्रेस का गठबंधन न होने पर छोटे दल कांग्रेस का साथ छोड़ सकते हैं। पूर्वांचल के कुछ जिलों में अपनी पैठ रखने वाले महान दल ने कांग्रेस के साथ गठबंधन के तहत लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया था पर अब वही सात सीटे मांग रहा है और ऐसा नहीं होने पर कांग्रेस से अलग होने का ऐलान किया है ।

Update: 2019-03-20 10:15 GMT

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा से कांग्रेस का गठबंधन न होने पर छोटे दल कांग्रेस का साथ छोड़ सकते हैं। पूर्वांचल के कुछ जिलों में अपनी पैठ रखने वाले महान दल ने कांग्रेस के साथ गठबंधन के तहत लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया था पर अब वही सात सीटे मांग रहा है और ऐसा नहीं होने पर कांग्रेस से अलग होने का ऐलान किया है ।

प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर के समक्ष महान दल के अध्यक्ष केशव देव मौर्या ने पिछले दिनों बिना शर्त कांग्रेस को समर्थन की घोषणा की थी। राजबब्बर ने कहा था कि महान दल लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा । विधान सभा चुनाव में अधिक सीटें समझौते के तहत महान दल को कांग्रेस देगी।पर अब उसकी दवाब की राजनीति के तहत सात सीटे मांगने पर प्रदेश कांग्रेस के महासचिव विनोद मिश्रा का कहना है कि महान दल के साथ आने और साथ छोड़ने से कांग्रेस को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है।

महान दल के अध्यक्ष केेशव देव मौर्य ने कहा है कि हमने कांग्रेस से गठबंधन यह समझ कर किया था कि कांग्रेस सपा-बसपा के गठबंधन में जायेगी । इसलिए सीट नहीं मांगी। जब सपा-बसपा ने कांग्रेस को साथ नहीं लिया तो हमने निर्णय लिया है कि हमें कम से कम सात सीट चाहिए। उन्होंने कहा कि कृष्णा पटेल अपना दल वाले गुट को तीन सीट दे दी। इसी तरह बाबू सिंह कुशवाहा की जन अधिकार पार्टी को जिसको हमेशा महान दल से कम वोट मिले। इसके बावजूद जन अधिकार पार्टी को कांग्रेस ने सात सीट दे दी और महान दल को एक भी सीट नहीं देगी तो समाज में भ्रम पैदा होगा कि जन अधिकार पार्टी बड़ी है।

केशव देव मौर्य ने कहा कि राजबब्बर कहेंगे महान दल ने हमसे सीट मांगी ही नहीं तो नहीं दी। ऐसे में महान दल अपने उम्मीदवार खड़ा नहीं करेगी ।उन्होंने कहा कि या तो कांग्रेस हमें कम से कम सात सीट दे। पांच हम अपने टिकट पर लड़ायेंगे और दो प्रत्याशी कांग्रेस के टिकट पर लड़ायेंगे। उन्होंने कांग्रेस से गठबंधन तोड़ने की चेतावनी देते हुए कहा कि यह गठबंधन तभी चलेगा जब सात सीटे हमें मिलेगी।

Tags:    

Similar News