Uttarakhand : उत्तराखंड सरकार ने मंदिर के प्रसाद की जांच के दिए आदेश, सतपाल महाराज ने किया समर्थन

Uttarakhand : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी मंदिर में बनने वाले प्रसाद की जांच के आदेश दिए है। मंत्री सतपाल महाराज ने जांच का समर्थन किया।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-25 16:37 IST

Uttarakhand : आंध्र प्रदेश के विश्व प्रसिद्ध मंदिर तिरुपति बालाजी के प्रसाद का बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घी में मिलावट पाए जाने के बाद संतो और भक्तों में आक्रोश देखा जा रहा है। इसी बीच उत्तर प्रदेश में भी कई मंदिरों के प्रसाद की जांच के लिए शासन-प्रसाशन की टीमें जांच कर रही है, अब उत्तरखंड सरकार ने भी मंदिरों में बनने वाले प्रसाद की जांच के आदेश दिए हैं। 

उत्तराखंड के मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि तिरुपति मंदिर के प्रसाद का मिलावट का मामला बहुत ही घृणित और निंदनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार भी मंदिरों के प्रसाद की जांए कराएगी, इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए है। उन्होंने कहा कि मंदिर में जहां भी प्रसाद बनता है, वह साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। इसके साथ ही प्रसाद बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सभी सामग्रियों की जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने निर्देश दिया है कि प्रसाद बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाली सामग्री उसी कम्पनियों से खरीदी जाएग, जिनके सामान की गुणवत्ता अच्छी है।

सीएम ने जांच के दिए निर्देश

बता दें कि आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर के प्रसाद (लड्डू) को बनाने के लिए इस्तेमान किए जाने वाले घी में पशु बसा और फिश ऑयल के मिलावट की पुष्टि होने के बाद से बवाल मचा हुआ है। मंदिर के प्रसाद में मिलावट का मामला सुप्रीम कोर्ट के द्धारा तक पहुंच गया है। याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट ने एसआईटी गठित कर जांच कराए जाने की मांग की थी। वहीं, सीएम चंद्रबाबू नायडू ने इस मामले की जांच के विशेष जांच दल (SIT) गठित करने का निर्देश दिया था। उन्होंने आईजीपी स्तर के अफसरों को जांच समिति में शामिल किए जाने का निर्देश दिया था।

यूपी में कई मंदिरों के प्रसाद के लिए गए सैंपल

वहीं, तिरुपति प्रसाद मामला सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश के संतों ने भी नाराजगी जताते हुए मंदिरों के प्रसाद की जांच कराए जाने की मांग की थी। इसके बाद शासन-प्रशासन ने कई मंदिरों के प्रसाद का सैंपल लेकर टेस्ट के लिए लैब भेजा है। यूपी में वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर और वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर के प्रसाद की जांच के लिए खाद्य विभाग की टीमें भी गईं थीं।

Tags:    

Similar News