Lucknow Trending Video: लखनऊ के चिट्ठी वाले Hanuman Mandir में पूरी होगी हर मुराद।

Lucknow Hanuman Setu Temple Video: इस मंदिर की स्थापना व प्राण प्रतिष्ठा १९६७ ई o में बाबा नीमकरोरी महाराज जी के द्वारा २६ जनवरी गड्तंत्र दिवस के दिन की गई।

Newstrack :  Network
Update: 2024-05-26 11:54 GMT

Lucknow Hanuman Setu Temple Video:  महर्षि वाल्मीकि जी द्वारा लिखित रामायण में बताया गया है की भगवन श्रीराम जी ने हनुमान जी को अनंतकाल तक जीवित रहने का वरदान दिया है, जब जब भक्तो को अंधकार, भय और निराशा के बादल घेर लेंगे तब आप किसी न किसी रूप में अवतार लेकर भगतो के अंधकारमय वजीवन में प्रकाश भरने हेतु उपस्थित रहेंगे।

माता अंजनी के लाल संकटमोचन हनुमान जी का मंदिर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गोमती किनारे विश्वविधालय मार्ग पर हनुमान सेतु मंदिर के नाम से विख्यात है।

बाबा नीमकरोरी के परम भक्त मंदिर के बड़े पुजारी श्री भगवन सिंह बीस्ट जी द्वारा बताई गई जानकारी के अनुसार , इस मंदिर की स्थापना व प्राण प्रतिष्ठा १९६७ ई o में बाबा नीमकरोरी महाराज जी के द्वारा २६ जनवरी गड्तंत्र दिवस के दिन की गई।

इस मंदिर में स्थापित हनुमान जी के दिव्य स्वरुप के साथ साथ श्री गणेश माता लक्ष्मी माता सरस्वती और शिव लिंग के साथ साथ माता कात्यायनी राम दरबार और मंदिर के स्थापक बाबा नीमकररोरी व् उनकी सिस्या माता सिद्धि की पादुका भी स्तापित है।

इस मंदिर को चिठ्ठी वाले हनुमान जी के नाम से भी जना जाता है। यहाँ दूर दूर से हनुमान जी को पत्रों के माध्यम से भक्त अपनी परेशानिया लिख कर मन्नत मांगते है।

मंदिर परिसर में एक गुरुकुल भी है जिसमे देश के कोने कोने से आये छात्र वेद की शिक्षा ग्रहण करते है छात्रों के रहने और भोजन की सब व्यवस्था मंदिर के द्वारा किया जाता है जो बिलकुल निशुल्क है।

परिसर के निचले हिस्से में एक होमिओपेथिक क्लिनिक व रसोई भी स्थित है जहाँ हजारो निर्धन लोगो को हर रोज निशुल्क भोजन , इलाज व दवा दी जाती है।

मंदिर परिसर में साफसफाई और पीने के पानी की उत्तम वयवस्था की गई है। ये मंदिर पेड़ पौधों से सुसज्जित है यहाँ एक बोटेनिकल गार्डेन भी उपस्थित है जिसमे अनेको प्रकार के बोन्साई पौधे आकर्सन का केंद्र है।

यु तो यहाँ हर रोज भक्तो का ताँता लगा रहता है पर शनिवार मंगलवार और जेष्ठ मास के बड़े मंगल को दूर दूर से आये भक्तो की भीड़ देखते ही बनती है।

मंदिर प्रांगड़ में हर रविवार को सुबह ९ बजे से दोपहर १ बजे था संगीत का प्रोग्राम व हर मंगलवार को शाम ६ बजे से ९ बजे तक सुन्दरकाण्ड आयोजन किया जाता है।

Tags:    

Similar News