International Women's Day: अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह, राहुल रिछारिया बोले, हर महिला, पुरूष के अन्दर पॉजिटव ब्रेन

International Women's Day: झांसी में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के मौके पर ब्रेन गेम तथा प्रश्नोत्तर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में यूपी कांग्रेस कमेटी के महासचिव राहुल रिछारिया मुख्य अतिथि रहे।

Written By :  B.K Kushwaha
Published By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-03-06 16:18 GMT

झाँसी में कार्यक्रम को संबोधित करते मुख्य अतिथि राहुल रिछारिया

International Women's Day: अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह को जश्न एवं उत्साहपूर्वक मनाते हुए महिलाओं एवं छात्राओं ने अदम्य साहस, शौर्य एवं आत्मबल का परिचय दिया। एआईपीसी झांसी तथा प्रगति सोशल डेवलपमेंट सोसायटी के तत्वावधान में व्हाइट एण्ड पिंक ड्रेस कोड के साथ रोमांचक ब्रेन गेम तथा प्रश्नोत्तर आयोजित किए गए जिसमें करीब 300 महिलाओं एवं बालिकाओं भागेदारी की। कार्यक्रम की शुरूआत सरस्वती वंदना के साथ की गई। इसके बाद सभी ने एक-एक कर अपना परिचय दिया तथा एक फॉर्म भरकर दिया जिसमें राजनैतिक, सामाजिक, फिल्म उद्योग इत्यादि में कैरियर बनाने के सम्बन्ध में वैकल्पिक सबाल पूंछे गए।

मुख्य अतिथि रहें राहुल रिछारिया

मुख्य अतिथि उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के महासचिव राहुल रिछारिया ने झांसी के गौरवशाली इतिहास में नारी शक्ति की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि समाज के हर गली-मोहल्ले में नारी शक्ति प्रतिभा की एक चेन बने तभी एक आदर्श समाज का गठन होगा। हर महिला एवं पुरूष के अन्दर पॉजिटव ब्रेन छिपा है और यदि उससे कोई भी अच्छा सुझाव निकलता है तो उसे पूरा अवश्य करें। शिक्षा, स्वास्थ्य और जागरूकता आपके लिए सुरक्षा के अचूक मंत्र हैं। जहां शिक्षा जागरूकता को बढ़ावा देती है वहीं जागरूकता स्वास्थ्य एवं निर्भीकता को। इस मंत्र को आत्मसात करें क्योंकि 8 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आदरणीय प्रियंका गांधी जी के आव्हान पर लखनऊ में पूरे प्रदेश से नारी शक्ति एकत्रित हो रही हैं। आप भी इस ऐतिहासिक पल की साक्षी बन सकती हैं जहां लकी ड्रॉ के माध्यम से चुनी गई विजेताओं को इलेक्ट्रोनिक स्कूटी, स्मार्टफोन, फिटनेस बैण्ड आदि उपहार प्रदान किए जाएंगे।

शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मनोज गुप्ता ने कहा कि अत्याचार को चुनौती के रूप में स्वीकार करने की काबिलियत यदि आपके अन्दर है तो आप इस पल की सच्ची भागीदार हैं। अपने अधिकारों की जानकारी रखें और मजबूत आत्मबल के साथ परिस्थितियों का सामना करें सारी मुसीबतें आसान लगने लगेंगी।

एआईपीसी झाँसी की अध्यक्षा डॉ0 आकांक्षा रिछारिया ने छात्राओं को स्वयं की आत्मरक्षा के लिए आत्मनिर्भर बनने की शपथ दिलाई ताकि वह निर्भय हों। साथ ही उनके द्वारा भविष्य के लिए देखे गए सपनों को जानने का प्रयास किया जिसमें बालिकाओं ने उत्साहपूर्वक जबाव देते हुए अपने सपनों के बारे में बताया तथा उन्हें किन परिस्थितियों से जूझना पड़ता है यह भी बताया।

कार्यक्रम में ये लोग रहें उपस्थित

कार्यक्रम का संचालन शहर कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष आशिया सिद्दीकी ने किया तथा श्रीमती सजनीता परवार ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस दौरान श्रीमती सीमा तिवारी, डॉ0 आरती तिवारी, श्वेता चावला, डॉ0 स्वाती, अरूणिमा गर्ग, शेफाली अग्रवाल, पूजा अग्रवाल, प्रियंका अग्रवाल, रागिनी नेवालकर, श्रीदेवी, डॉली पाठक, रूचि भार्गव, मोनी बाधवा, प्रीति विजयवर्गीय, नीलम गुप्ता, भावना गांगिल, यशी गांगिल, मोहिनी गौतम, सोनल श्रीवास्तव, सौम्या गुप्ता, दामिनी शर्मा, दीक्षा तिवारी, मधु अहिरवार, दीपांशी अहिरवार, शिखा शर्मा, सानिया बानो, विशाखा अहिरवार, पलक श्रीवास, जागृति करोसिया, डॉ0 जहीर अब्बासी, अरविन्द बब्लू पार्षद, बृजेन्द्र तिवारी, युवराज सिंह आदि उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News