भूकंप से कांपा ये देश: दो दिन में दूसरी बार लगे तेज झटके, दहशत में लोग

आज के समय में पूरी दुनिया इस समय कोरोनावायरस महामारी से लड़ रही थी, तो वहीं दूसरी तरफ प्रकृति ने भी कहर बरपा रखा है। जापान में कोरोना के प्रकोप के बीच लगातार भूकंप भी आ रहा है। रविवार देर रात जापान में रिक्टर पैमाने पर 6.4 की तीव्रता का भूकंप आया है।

Update: 2020-04-20 01:48 GMT

टोक्यो आज के समय में पूरी दुनिया इस समय कोरोनावायरस महामारी से लड़ रही थी, तो वहीं दूसरी तरफ प्रकृति ने भी कहर बरपा रखा है। जापान में कोरोना के प्रकोप के बीच लगातार भूकंप भी आ रहा है। रविवार देर रात जापान में रिक्टर पैमाने पर 6.4 की तीव्रता का भूकंप आया है।

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, यह भूकंप जापान के होन्शू के पूर्वी तट के पास आया है। बता दें की पिछले दो दिनों में जापान में यह दूसरा भूकंप है। वहीं इससे पहले शनिवार को जापान के ओगासावारा आइलैंड ग्रुप के पश्चिमी तट पर भी भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.9 दर्ज की गई थी।

 

यह पढ़ें....UP के इन जिलों में लॉकडाउन से नहीं मिलेगी कोई राहत, पहले की तरह जारी रहेगी व्यवस्था

 

 

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा था कि भूकंप का सेंटर धरती के भीतर करीब 490 किलोमीटर अंदर था। उस भूकंप में किसी भी नुकसान या मौत की कोई रिपोर्ट नहीं मिली थी। न ही सुनामी की कोई चेतावनी जारी की गई थी।अभ

इस वजह से आते हैं भूकंप

भूकंप आने के पीछे ये होती है मुख्‍य वजह के अंदर 7 प्लेट्स ऐसी होती हैं जो लगातार घूम रही है।। ये प्लेट्स जिन जगहों पर ज्यादा टकराती हैं, उसे फॉल्ट लाइन जोन कहा जाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. जब प्रेशर ज्यादा बनने लगता है कि तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। इनके टूटने के कारण अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है। इसी डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

 

यह पढ़ें....महाराष्ट्र में साधुओं की हत्या पर गुस्साए लोग, BJP और संतों ने की कार्रवाई की मांग

 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News