Afghanistan: तालिबान के कब्जे के बाद मेवों के बढ़े दाम, 10 दिनों में कीमतों ने छुआ आसमान

Afghanistan: अफगानिस्तान तालिबान के बीच मची उठा पठक का असर अब भारतीय बाजारों के मेवों पर भी पड़ने लगा है।

Report :  Syed Raza
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-08-25 09:47 GMT

मेवे तौलता दुकानदार (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Afghanistan: अफगानिस्तान तालिबान के बीच मची उठा पठक का असर अब भारतीय बाजारों के मेवों पर भी पड़ने लगा है। बीते 10 दिनों से मेवों के दामों में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है। बताया जा रहा है कि तालिबान ने पाकिस्तान के रास्ते से कार्गो की आवाजाही को रोक लगा दी है।

इससे भारतीय बाजारों में अफगानिस्तान से आने वाले मेवे के दाम बढ़ गए हैं। प्रयागराज में ड्राई फ्रूट बाजार के बड़े व्यापारी मोहम्मद फरीद साबरी बताते है कि अफगानिस्तान से खुबानी, अखरोट, किशमिश और बादाम की कीमत पिछले चंद दिनों में 30 फीसदी से अधिक दाम बढ़ चुके हैं।

व्यापारी का कहना हम पहले से ही दाम में असर देख रहे 

व्यापारी फरीद का कहना है की हम पहले से ही दाम पर असर देख रहे हैं। ये ग्राहकों को प्रभावित कर रहा है। कीमत पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़ी है। ये कई मेवों की कटाई का मौसम है। लेकिन सप्लाई चेन बाधित हो गई है। हमें जल्द ताजा स्टॉक के आने की उम्मीद नहीं है। मेवे के दाम बढ़ने से कई तरह के व्यंजनों पर भी इसका असर देखने को मिलेगा।

मेवों की तस्वीर 

अफगानिस्तान से कई व्यंजनों का आयात किया जाता है

क्योंकि कई व्यंजनों की तैयारी में इस्तेमाल होने वाला मेवा का बड़ा हिस्सा जैसे बादाम, किशमिश, अंजीर, काजू, पिस्ता, कई मसाले अफगानिस्तान से आयात किया जाता है। उधर ग्राहकों का भी कहना है कि लगातार मेवों के दाम पिछले 10 दिनों से बढ़े हैं। ऐसे में त्यौहारों का मौसम भी शुरू हो गया है। और अगर ऐसे ही दाम बढ़ते गए तो उनके लिए मेवे खरीदना काफी मुश्किल होगा। क्योंकि एक तरफ बढ़ती महंगाई तो दूसरी तरफ तालिबान और अफगानिस्तान में मचा घमासान का असर व्यंजनों पर भी पड़ने लगा है।

अफगानिस्तान से आने वाली किशमिश, अंजीर,खुमानी के दामों में भारी बढ़ोतरी

दूसरी तरफ अफगानिस्तान से आयात होने वाले ईरानी पिस्ता, कंधारी किशमिश, अंजीर, खुमानी और मुनक्का के दामों में भी भारी बढ़ोतरी हो गई है। थोक कारोबारियों के मुताबिक अफगानिस्तान में अस्थिरता के कारण दाम 50 फीसद तक बढ़ सकते हैं। कुछ ही दिन के बाद भारत में जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा उसके बाद नवरात्र ,दशहरा और दिवाली ऐसे में अगर अफगानिस्तान में हालात जल्द से जल्द काबू में नहीं आते हैं तो मेवों के दामों में हो रही बढ़ोतरी के चलते व्यंजनों का स्वाद भी महंगा हो जाएगा। 

Tags:    

Similar News