पत्नियों पर लगी रोक: मुल्ला ने जारी किए आदेश, जबकि खुद की है दो बेगम

तालिबान के नेताओं और कमांडरों के एक से ज्यादा पत्नियां रखने पर पाबंदी लगा दी है। इस नए नियम पर हैबतुल्ला के अनुसार, शादियों पर ज्यादा खर्च होने की वजह से विरोधियों को उनके खिलाफ प्रोपेगैंडा का मौका मिल जाता है।

Update: 2021-01-17 13:25 GMT
अफगानी तालिबान के मुखिया मुल्ला हैबतुल्ला अखुंदजादा ने एक आदेश जारी कर तालिबान के नेताओं और कमांडरों के एक से ज्यादा पत्नियां रखने पर पाबंदी लगा दी है।

नई दिल्ली। अफगान में पत्नियों को लेकर नया आदेश जारी किया गया है। अफगानी तालिबान के मुखिया मुल्ला हैबतुल्ला अखुंदजादा ने एक आदेश जारी कर तालिबान के नेताओं और कमांडरों के एक से ज्यादा पत्नियां रखने पर पाबंदी लगा दी है। इस नए नियम पर हैबतुल्ला के अनुसार, शादियों पर ज्यादा खर्च होने की वजह से विरोधियों को उनके खिलाफ प्रोपेगैंडा का मौका मिल जाता है। लेकिन अफगानिस्तान की मुस्लिम परंपरा के तहत पुरुषों को एक समय में अधिकतम चार पत्नियां रखने की इजाजत है और ये कानूनी तौर पर भी है।

ये भी पढ़ें...पतियों की इन आदतों को पत्नियां नहीं करतीं पसंद, ऐसे बन सकते हैं अच्छे पति

पत्नियां रखने पर रोक

इस बारे में ऐसा कहा जा रहा है कि तालिबानी नेताओं की तरफ से शादी के लिए फंडिंग की मांग बढ़ने लगी थी। जिसकी वजह से एक से अधिक पत्नियां रखने पर रोक का फैसला लिया गया है।

सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, जिन पुरुषों के पास बच्चा नहीं है, जिन्हें अब तक बेटा नहीं हुआ है, जो विधवा से शादी करना चाहते हैं या फिर जिनके पास एक से अधिक पत्नियां रखने की आर्थिक क्षमता है, उन्हें पाबंदियों से छूट दी गई है। लेकिन इन लोगों को एक से अधिक पत्नियां रखने के लिए अपने नेता से इजाजत लेनी होगी।

फोटो-सोशल मीडिया

साथ ही मुखिया हैबतुल्ला ने पाबंदियों को लेकर लिखित बयान जारी किया है। पत्नी रखने के इस बयान में हैबतुल्ला ने कहा है- “हम इस्लामिक अमीरात के अधिकारियों को इस्लामी शरीया के मुताबिक निर्देश देते हैं कि अगर जरूरत न हो तो दूसरी, तीसरी और चौथी शादी न करें।” तालिबान कमांडरों और नेताओं से अपने मातहत लोगों को भी इस निर्देश पर अमल कराने के लिए कहा गया है।

ये भी पढ़ें...दनादन बम धमाके: डॉक्टरों के हो गए टुकड़े-टुकड़े, मौतों से कांप उठा अफगानिस्तान

अच्छी-खासी रकम

फोटो-सोशल मीडिया

असल में अफगानिस्तान में शादियों पर बढ़ चढ़ कर खर्च करने की होड़ रहती है। इसके साथ ही दूल्हे को दुल्हन के घर वालों को मेहर के तौर पर मोटी यानी अच्छी-खासी रकम देनी पड़ती है।

और फिर इसके बाद एक से ज्यादा शादी करने पर हर पत्नी के लिए अलग घर का इंतजाम करना पड़ता है। ऐसे में अफगानिस्तान के कुछ हिस्सों में दुल्हन के घर वालों को 20 लाख अफगानी (करीब 19 लाख रुपये) तक देने पड़ते हैं। तालिबान नेता और कमांडर इस रकम की मांग संगठन से ही करते हैं। अब इस तरह पैसा खर्च होने से अफगान तालिबान को फंड की किल्लत का सामना करना पड़ता है।

इस बीच सबसे दिलचस्प बात तो ये है कि एक से ज्यादा शादी न करने का फरमान जारी करने वाले अफगान तालिबान प्रमुख हैबतुल्ला ने खुद ब खुद दो शादियां कर रखी हैं। जबकि अफगान तालिबान के संस्थापक मुल्ला मोहम्मद उमर की तीन पत्नियां थीं। और उमर के बाद तालिबान की कमान संभालने वाले मुल्ला अख्तर मंसूर की भी तीन पत्नियां थीं। जिसके बाद अब ये फरमान जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें...तगड़ा बम धमाका: टुकड़े टुकड़े हुए अधिकारियों के, IED ब्लास्ट से दहला अफगानिस्तान

Tags:    

Similar News