Afghanistan-Taliban Crisis: शुक्रवार को सरकार बनाएगा तालिबान, जानिए कौन होगा राष्ट्रपति, कौन बनेगा मंत्री

Afghanistan-Taliban Crisis: शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद अफगानिस्तान में तालिबान सरकार का गठन करेगा।

Written By :  Dharmendra Singh
Update: 2021-09-02 17:15 GMT

तालिबानी नेता मुल्ला बरादर (फोटो: सोशल मीडिया)

Afghanistan-Taliban Crisis: अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान ने कब्जा कर लिया है। अब कब्जे और अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद शुक्रवार को तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान में सरकार बनाने की तैयारी कर ली है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद तालिबान सरकार का गठन करेगा। सत्ता पर काबिज होने के बाद तालिबान के लिए अफगानिस्तान में सरकार चलाना कई चुनौतियों से भरा होगा। अफगानिस्तान की अंतरराष्ट्रीय मदद पर बहुत ज्यादा निर्भरता है। अफगानिस्तान को पैसे की बहुत ज्यादा आवश्यकता है। अफगान केंद्रीय बैंक में 10 बिलियन डॉलर की संपत्ति हैं। केंद्रीय में जमा अधिकतर पैसेविदेशों में हैं जिसकी वजह से तालिबान की इस संपत्ति तक पहुंच पाना कठिन है।

मुल्ला हिबतुल्लाह के हाथों में होगी सरकार की कमान
तालिबान की सरकार को लेकर तस्‍वीर काफी साफ हो चुकी है। तालिबान ने पहले ही दुनिया को बता दिया है कि उसकी सरकार इस्‍लामिक और शरिया कानून के मुताबिक काम करेगी। तालिबान के सरकार की कमान मुल्ला हिबतुल्लाह अखुंदजादा के हाथों में होगी।
हिबतुल्लाह अखुंदजादाआदेशों के मुताबिक, प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति का काम करेंगे। अफगान मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान के कल्चरल कमिशन के सदस्य अनमुल्लाह समनगनी ने यह जानकारी दी है। नई सरकार को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है और कैबिनेट पर भी फैसला लिया गया है। समनगनी ने कहा कि हम ऐसी सरकार बनाएंगे जो एक उदाहरण होगी।

मुल्ला बरादर और याकूब करेंगे सरकार का गठन
तालिबानी नेता मुल्ला बरादर और मुल्ला याकूब दोनों काबुल पहुंच चुके हैं। मुल्ला बरादर और मुल्ला याकूब ही नई सरकार का गठन करेंगे। तालिबान सरकार में रक्षा, आंतरिक सुरक्षा जैसे अहम मंत्रालय होंगे। इसके साथ ही पब्लिक अफेयर्स, वित्त मंत्रालय और कानून व्यवस्था से संबंधित मंत्रालय भी होंगे।
कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि तालिबान ने एक अंतरिम सरकार की योजना तैयार की है। इस सरकार में नॉन तालिबान नेता और पार्टी भी शामिल होंगी जो गनी सरकार का हिस्सा थीं।



Tags:    

Similar News