Bangladesh News: बांग्लादेश में अंतरिम सरकार सबकी हिफाज़त का दावा, हॉटलाइन बनाई

Bangladesh News: यह कदम धार्मिक स्थलों, व्यवसायों और अल्पसंख्यक समुदायों की संपत्तियों में तोड़फोड़ की खबरों के बीच उठाया गया है। बंगाली दैनिक प्रोथोम अलो ने बताया कि - अगर किसी मंदिर, चर्च, शिवालय या किसी अन्य धार्मिक संस्थान पर हमला होता है

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-08-13 12:31 GMT

Bangladesh News ( Pic- Social- Media) 

Bangladesh News: मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने एक हॉटलाइन स्थापित की है जिसमें लोगों से मंदिरों, चर्चों और अन्य धार्मिक संस्थानों पर हमलों के बारे में जानकारी देने का आग्रह किया गया। यह कदम धार्मिक स्थलों, व्यवसायों और अल्पसंख्यक समुदायों की संपत्तियों में तोड़फोड़ की खबरों के बीच उठाया गया है। बंगाली दैनिक प्रोथोम अलो ने बताया कि - अगर किसी मंदिर, चर्च, शिवालय या किसी अन्य धार्मिक संस्थान पर हमला होता है या बदमाशों द्वारा कोई हरकत की जाती है, तो उनसे अनुरोध है कि वे इस मोबाइल नंबर 01766-843809 पर कॉल करके या एक छोटा संदेश भेजकर इसकी सूचना दें।”


हिंदुओं का प्रदर्शन जारी

बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदायों ने हाल ही में उन पर हुए हमलों के खिलाफ अपना विरोध जारी रखा है। इन सबके बीच अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार यूनुस ने हिंदू समुदाय के सदस्यों से मुलाकात की है। बैठक के दौरान, यूनुस ने हिंदुओं से बांग्लादेश में नई अंतरिम सरकार पर निर्णय लेने से पहले “धैर्य रखने” का आग्रह किया। 5 अगस्त को हसीना सरकार के पतन के बाद से 52 जिलों में हिंदू समुदाय के लोगों पर हमलों की कम से कम 205 घटनाएं सामने आई हैं।


भारत-बांग्लादेश संबंध

नई अंतरिम सरकार की पहली कूटनीतिक बातचीत में, विदेश मामलों के सलाहकार मोहम्मद तौहीद हुसैन ने कहा कि द्विपक्षीय संबंध “किसी देश में एक व्यक्ति की उपस्थिति से प्रभावित नहीं होते हैं।” वह पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के 5 अगस्त से नई दिल्ली में रहने का जिक्र कर रहे थे। हुसैन ने नई अंतरिम सरकार की विपक्षी बीएनपी के साथ गठन के बाद पहली औपचारिक बैठक के बाद एक ब्रीफिंग के दौरान यह बयान दिया।


पुलिस में फेरबदल

इस बीच बांग्लादेश पुलिस में शीर्ष पदों पर बड़े बदलाव किए गए हैं, जिसमें कई अधिकारियों को नई भूमिकाएँ सौंपी गई हैं और कुछ को हटाकर पुलिस मुख्यालय और ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस (डीएमपी) में शामिल किया गया है। बांग्लादेश के गृह मंत्रालय और डीएमपी ने अलग-अलग अधिसूचनाओं में इन बदलावों की घोषणा की। एक महत्वपूर्ण निर्णय पुलिस मुख्यालय के अतिरिक्त आईजीपी तौफीक महबूब चौधरी को पुलिस ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन का प्रमुख नियुक्त करना है।

Tags:    

Similar News