शेख हसीना के खिलाफ बांग्लादेशी अदालत ने जारी किया अरेस्ट वारंट, जानें वजह

Sheikh Hasina: बांग्लादेश की पूर्व पीएम के खिलाफ अदालत ने अरेस्ट वारंट जारी किया है।

Report :  Sonali kesarwani
Update:2024-10-17 14:10 IST

Sheikh Hasina (social media) 

Sheikh Hasina: बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना जो वर्तमान में भारत में शरण ली हुईं हैं उनके खिलाफ बांग्लादेशी अदालत ने अरेस्ट वारंट जारी कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक़ यह वारंट छात्र प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा और मानवाधिकार उल्लंघनों के लिए जारी किया है। शेख हसीना पर बांग्लादेश में हुए प्रदर्शन का आरोप लगा है। बांग्लादेश की अदालत ने इन आरोपों के आधार पर उनकी गिरफ्तारी का आदेश दिया है। आपको बता दें कि वर्तमान में शेख हसीना ने भारत में शरण लिया हुआ है। और अब गिरफ़्तारी का वारंट जारी होने के बाद ऐसा माना जा रहा है कि इससे दोनों देशों के राजनीतिक और कूटनीतिक संबंधों को प्रभावित कर सकता है।

18 नवंबर तक पेश होने का दिया आदेश

बांग्लादेश के अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायाधिकरण के मुख्य अभियोजक मोहम्मद ताजुल इस्लाम ने बात करते हुए कहा कि अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना की गिरफ्तारी को लेकर वारंट जारी किया है। साथ ही कोर्ट ने उन्हें 18 नवंबर को अदालत में पेश करने का आदेश भी दिया है। आपको बता दें कि अध्यक्ष न्यायमूर्ति मोहम्मद गुलाम मुर्तुजा मजूमदार ट्रिब्यूनल की कार्यवाही सुबह 11:30 बजे के बाद शुरू हुई थी। पहले दिन की हुई कार्रवाई में अभियोजन टीम ने पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना समेत 50 अन्य लोगों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट की मांग की है। अवामी लीग पार्टी की नेता शेख हसीना समेत 14-पार्टी गठबंधन के अन्य नेताओं, कानून प्रवर्तन के पूर्व अधिकारी और देश के पत्रकारों के खिलाफ इंटरनेशनल क्राइम ट्रिब्यूनल में जबरन गायब करने, हत्या से जुड़े 60 से अधिक मामले दर्ज हैं।

शेख हसीना का राजनयिक पासपोर्ट रद्द

मीडिया से बात करते हुए मोहम्मद ताजुल इस्लाम ने बताया कि 15 साल से बांग्लादेश में शासन कर रही शेख हसीना ने मानवाधिकारों का हनन किया है। उन्होंने विपक्षी राजनेताओं को जेल भेजने का काम किया है। वहीं जुलाई से अगस्त तक देश में हुए नरसंहार हत्या जैसे अपराधों के पीछे शेख हसीना का हाथ था। अब उनका बांग्लादेश छोड़कर भारत जाने से लोगों में नाराजगी है। इन्ही सब वजहों से उनका राजनयिक पासपोर्ट रद्द कर दिया है।

Tags:    

Similar News