Israel PM: नेतान्याहू फिर बनेंगे इजरायल के प्रधानमंत्री

Israel PM: इजरायल के आम चुनावों में लगभग 90 प्रतिशत मतपत्रों की गिनती के साथ, अनुभवी राजनेता बेंजामिन नेतन्याहू एक बार फिर प्रधानमंत्री बनेगे।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-11-03 08:49 GMT

बेंजामिन नेतन्याहू। (Social Media)

Israel PM: इजरायल के आम चुनावों (Israeli general elections) में लगभग 90 प्रतिशत मतपत्रों की गिनती के साथ, अनुभवी राजनेता बेंजामिन नेतन्याहू (politician benjamin netanyahu) एक बार फिर प्रधानमंत्री बनने की ओर अग्रसर हैं। नेतन्याहू की पार्टी लिकुड और उसके सहयोगियों को 120 सदस्यीय केसेट या संसद में 65 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत प्राप्त करने का अनुमान है।

नेतन्याहू होंगे इजरायल के अगले प्रधानमंत्री: केंद्रीय चुनाव समिति

जेरूसलम पोस्ट अखबार ने केंद्रीय चुनाव समिति के आंकड़ों के हवाले से कहा है कि 73 वर्षीय लिकुड नेता नेतन्याहू लगभग 90 फीसदी मतों की गिनती के बाद निश्चित तौर पर इजरायल के अगले प्रधानमंत्री होंगे। नेतन्याहू गठबंधन में 65 एमके (इजरायल की संसद के सदस्य) शामिल होंगे, जबकि लैपिड ब्लॉक में 50 और हदाश-ताल के पांच सदस्य शामिल होंगे। 88.6 प्रतिशत वोट गिनती के बाद लिकुड 32, सीटें जीत चुका था।

नेतन्याहू के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार में महिलाओं की संख्या में भारी गिरावट

एक अनुमान है कि नेतन्याहू के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार में महिलाओं की संख्या में भारी गिरावट देखी जायेगी। वर्तमान परिणाम 9 महिला एमके को उन पार्टियों में पेश करते हैं जो पूर्व प्रधानमंत्री का समर्थन करती हैं, जिसमें अति-रूढ़िवादी गुटों में से कोई भी नहीं है। इन परिणामों के आधार पर, संभावित नेतन्याहू के नेतृत्व वाले गठबंधन में उनकी लिकुड पार्टी में नौ महिला एमके छह और दूर-दराज़ धार्मिक ज़ियोनिज़्म से तीन महिलाएँ होंगी, हालाँकि यह आंकड़ा मंत्री नियुक्तियों के माध्यम से बढ़ सकता है।

नेतन्याहू समर्थक पार्टियां जीत सकती हैं 65 सीटें

एग्जिट पोल ने अनुमान लगाया कि नेतन्याहू समर्थक पार्टियां 65 सीटें जीत सकती हैं। गठबंधन में नेतन्याहू की लिकुड पार्टी, दूर-दराज़ धार्मिक ज़ियोनिज़्म / यहूदी पावर, अल्ट्रा-ऑर्थोडॉक्स पार्टी शास और यूनाइटेड टोरा यहूदीवाद शामिल थे। परिणाम नेतन्याहू के लिए एक आश्चर्यजनक वापसी का प्रतीक होगा, जो वर्तमान में विपक्ष में एक छोटे से कार्यकाल के बाद भ्रष्टाचार के तीन मामलों में मुकदमे में फंसे हुए हैं।

इजरायल ने देश को पंगु बनाने वाले राजनीतिक गतिरोध को तोड़ने के लिए चार साल में अभूतपूर्व पांचवीं बार मंगलवार को मतदान किया था। इज़राइल 2019 के बाद से राजनीतिक गतिरोध के एक अभूतपूर्व दौर में फंसा हुआ है, जब देश के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले नेता नेतन्याहू पर रिश्वत, धोखाधड़ी और विश्वास के उल्लंघन का आरोप लगाया गया था।

नेतन्याहू राजनीतिक रूप से अजेय प्रतीत

कई वर्षों तक, नेतन्याहू राजनीतिक रूप से अजेय प्रतीत हुए। लेकिन पार्टियों के एक अभूतपूर्व गठबंधन द्वारा बाहर किए जाने के बाद उन्हें एक कठोर झटका लगा, जिसका एकमात्र सामान्य लक्ष्य उन्हें बाहर देखना था। 1949 में तेल अवीव में जन्मे नेतन्याहू के नाम देश के इतिहास में सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने का रिकॉर्ड है। 1996 और 1999 के बीच पहले पद पर कार्य करने के बाद, नेतन्याहू ने 2020 में यहूदी राज्य के संस्थापक नेताओं में से एक डेविड बेन-गुरियन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

Tags:    

Similar News