बड़ी खुशखबरी: इस देश ने बना ली कोरोना की दवा, कल से शुरू होगा इंसानों पर ट्रायल

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मची रखी है। इस जानलेवा वायरस की अभी तक कोई दवा नहीं पाई है। अब इस बीच अच्छी खबर सामने आई है। ब्रिटेन ने एलान किया है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है।

Update: 2020-04-22 05:54 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मची रखी है। इस जानलेवा वायरस की अभी तक कोई दवा नहीं पाई है। अब इस बीच अच्छी खबर सामने आई है। ब्रिटेन ने एलान किया है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है। इस वैक्सनी का गुरुवार से इंसानों के ऊपर ट्रायल होगा।

कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने बनाया है। इस वैक्सीन के लिए ब्रिटिश की सरकार ने 20 मिलियन पाउंड्स (189 करोड़ रुपये के करीब) खर्च करने का एलान किया है।

यह भी पढ़ें...गर्दन फंसती देख कुछ इस तरह बदले चीन के सुर, मदद की बात कही

ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने इस वैक्सीन को तैयार किया है। इसमें वायरस के संक्रमण से लड़ने की क्षमता है और अगले दो दिनों में इसका पहला ट्रायल शुरू किया जाएगा। प्रेस ब्रीफिंग के दौरान मैट हैनकॉक ने पत्रकारों से कहा कि मैं ये एलान कर सकता हूं कि इस गुरुवार से ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की बनाई वैक्सीन का लोगों पर ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें...जानिये, तीन मई के बाद किन शहरों को मिलेगी छूट, कहां होगी सख्ती

मैट हैनकॉक ने कहा कि आमतौर पर ऐसी वैक्सीन बनाने में वर्षों का समय लग जाता, लेकिन मैं ये गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमने इसे बहुत जल्दी बनाकर दुनिया को दिखा दिया है। उनका कहना है कि ट्रायल के साथ ही वैक्सीन के निर्माण को भी बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर ये वैक्सीन सुरक्षित तरीके से काम करती है तो ये ब्रिटिश वासियों के लिए तुरंत उपलब्ध हो।

यह भी पढ़ें...राष्ट्रपति ट्रंप का एक और बड़ा फैसला, भारतीयों समेत दुनिया पर पड़ेगा ये असर

बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हजार से के ऊपर पहुंच गई है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को और 828 लोगों की मौत होने की बात कही थी। ब्रिटेन में अब तक कुल 1,25,856 से ज्यादा लोग कोविड-19 संक्रमण के शिकार हैं।

Tags:    

Similar News