भारत के भगोड़े आतंकियों की लिस्ट में कनाडा के पुलिस अधिकारी का नाम! ट्रूडो सरकार को भेजा तस्वीर और नाम

India Canada Dispute: कथित तौर पर 2020 में संदीप सिंह ने बलविंदर सिंह संधू की हत्या में भूमिका निभाई थी। शौर्य चक्र पुरस्कार विजेता बलविंदर सिंह संधू पंजाब के विद्रोह के दौरान खालिस्तानी आतंकवादियों के खिलाफ और अमेरिका और कनाडा में सिख फॉर जस्टिस के नेतृत्व में खालिस्तान जनमत संग्रह का विरोध करने के लिए जाने जाते थे।

Report :  Network
Update:2024-10-19 11:11 IST

India Canada Tension Update (Pic:Social Media)

India Canada Dispute: भारत और कनाडा के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। भारत भी कनाडा को करारा जवाब दे रहा है। भारत ने भी एक सख्त कदम उठाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब भारत ने कनाडा सीमा सेवा एजेंसी (सीबीएसए) के एक अधिकारी को भगोड़े आतंकियों की सूची में शामिल किया है। इस अधिकारी की पहचान संदीप सिंह सिद्धू के रूप में हुई है।

इंडिया ने कनाडा के ट्रूडो सरकार को इस पुलिस अधिकारी का नाम और फोटो भी भेजा है। भारत कनाडा से इन भगोड़े आतंकियों को भारत भेजने की मांग कर रहा है। अब भारत के इस कदम से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। कथित तौर पर 2020 में संदीप सिंह ने बलविंदर सिंह संधू की हत्या में भूमिका निभाई थी। शौर्य चक्र पुरस्कार विजेता बलविंदर सिंह संधू पंजाब के विद्रोह के दौरान खालिस्तानी आतंकवादियों के खिलाफ और अमेरिका और कनाडा में सिख फॉर जस्टिस के नेतृत्व में खालिस्तान जनमत संग्रह का विरोध करने के लिए जाने जाते थे। हाल की में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बताया था कि पिछले एक दशक या उससे अधिक समय में भारत की ओर से भेजे गए कम से कम 26 प्रत्यर्पण अनुरोध अभी भी कनाडाई अधिकारियों के पास लंबित हैं।

निज्जर की हत्या के बाद से जारी है रिश्तों में तनाव

कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से भारत और कनाडा के बीच तनाव जारी है। जो कम होने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं दोनों देशों के बीच काफी समय से कूटनीतिक विवाद चल रहा है। इसके चलते भारत ने कनाडा से अपने राजनयिकों को वापस बुला लिया था और कनाडा के राजनयिकों को निर्वासित भी कर दिया था। इसी सप्ताह कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने सार्वजनिक रूप से आरोप लगाया कि भारतीय राजनयिक कनाडा में सिख अलगाववादियों के बारे में जानकारी अपने देश की सरकार के साथ साझा करके उन्हें निशाना बना रहे हैं। इन आरोपों पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी और इन आरोपों को बेतुका बताते हुए खारिज कर दिया था।

पुलिस अधिकारी पर हैं गंभीर आरोप

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीबीएसए के कर्मचारी और प्रतिबंधित इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (ISYF) के सदस्य संदीप सिंह सिद्धू पर भारत के पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने का आरोप है। संदीप सिंह सिद्धू के कथित तौर पर पाकिस्तान स्थित खालिस्तान आतंकवादी लखबीर सिंह रोडे और अन्य आईएसआई गुर्गों के साथ रिलेशन हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार संदीप सिंह सिद्धू को सीबीएसए में अधीक्षक के पद पर पदोन्नत किया गया था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) का दावा है कि सनी टोरंटो नामक व्यक्ति और पाकिस्तान में शरण लिए हुए आतंकवादी लखबीर सिंह रोडे सहित कनाडा स्थित खालिस्तानी गुर्गों ने संधू की हत्या की साजिश रची। यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि ’सनी टोरंटो’ संदीप सिंह सिद्धू का उपनाम है या नहीं।

Tags:    

Similar News