चीन की चालबाजी: वियतनाम हुआ चिंतित, भारत को बताई सारी बात

चीन ने वियतनाम से सटे हुए दक्षिण चीन सागर में बमवर्षक तैनात कर दिए हैं। इस बात से चिंतित वियतनाम ने भारत को अपनी परेशानी बताई है। भारत में मौजूद वियतनाम के राजदूत फैम सन चाउ ने ये बात भारतीय विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला को एक मुलाकात के दौरान बताई है।

Update: 2020-08-22 11:35 GMT
चीन की चालबाजी: वियतनाम हुआ चिंतित, भारत को बताई सारी बात

नई दिल्ली: चीन अपनी चालबाजियों से बाज़ नहीं आ रहा है। चीन की इस हरकत से वियतनाम सतर्क हो गया है। चीन ने वियतनाम से सटे हुए दक्षिण चीन सागर में बमवर्षक तैनात कर दिए हैं। इस बात से चिंतित वियतनाम ने भारत को अपनी परेशानी बताई है। भारत में मौजूद वियतनाम के राजदूत फैम सन चाउ ने ये बात भारतीय विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला को एक मुलाकात के दौरान बताई है।

चीन ने H-6J बॉम्बर को वूडी आइलैंड पर तैनात किया- फैम सन चाउ

सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में वियतनाम के राजदूत ने भारतीय विदेश सचिव को दक्षिण चीन सागर में चीन की वजह से पैदा तनाव की जानकारी दी। वियतनाम ने भारत के साथ मजबूत रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने की रुचि भी दिखाई है। फैम सन चाउ ने बताया कि चीन ने H-6J बॉम्बर को वूडी आइलैंड पर तैनात कर रखा है। यह विवादित पैरासेल द्वीपों का एक हिस्सा है जिसपर चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने कब्जा जमा रखा है। चीन ने इस द्वीप पर इसलिए सेना तैनात कर रखी है ताकि वह दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी गतिविधियों को रोक सके।

ये भी देखें: गणेश चतुर्थी: मनकामेश्वर मंदिर में गणेश जी की मूर्ति की स्थापना, देखें तस्वीरें

चीन शांति की प्रक्रिया को रोक रहा है

पैरासेल द्वीपों पर वियतनाम भी अपना हक बताता है। वियतनाम ने भारत से कहा कि चीन ने अपनी हरकतों से इस इलाके में विवाद पैदा किया बल्कि शांति की प्रक्रिया को रोक रखा है। इसके अलावा दोनों देशों के उच्च अधिकारियों ने बैठक के दौरान चीन द्वारा की जा रही अशांति फैलाने की गतिविधियों पर भी चर्चा की।

वियतनाम चाहता है कि भारत हस्तक्षेप करे

वियतनाम चाहता है कि भारत के साथ उसके रणनीतिक संबंध और मजबूत हो। साथ ही वह दक्षिण चीन सागर में तेल और गैस भारत की तरफ से भागीदारी चाहता है। हालांकि, दक्षिण चीन सागर में भारत के हस्तक्षेप से चीन की त्योरियां चढ़ जाती हैं। इससे वह काफी नाराज होता है, इसके बावजूद वियतनाम चाहता है कि भारत इस काम में उसके साथ आगे आए।

ये भी देखें: खौफ! झाँसी छोड़ मध्य प्रदेश भागे बदमाश, मच गया हड़कम्प

भारत ने किया था वियतनाम की मदद

आपको बता दें इसके पहले भारत ने वियतनाम को 100 मिलियन डॉलर्स के पेट्रोल बोट्स खरीदने में मदद की थी। ये बोट्स लाइन ऑफ क्रेडिट्स पर तैनाती के लिए वियतनाम ने खरीदी थीं। भारत ने हनोई के लिए 500 मिलियन डॉलर्स के पेट्रोल बोट्स खरीदने में मदद करने का वादा भी किया था।

चीन दक्षिण चीन सागर में अपना अवैध कब्जा जमा रहा है-अमेरिका

उधर, अमेरिका ने भी चीन पर आरोप लगाया था कि चीन दक्षिण चीन सागर में अपना अवैध कब्जा जमा रहा है। भारत ने इस मामले को लेकर चीन का विरोध किया था। दोनों देशों ने चीन को कहा था कि वह इंटरनेशनल वाटर्स में संयुक्त राष्ट्र के नियमों की धज्जियां उड़ा रहा है। जिसे चीन को तुरंत बंद कर देना चाहिए।

ये भी देखें: आह कोरोना तो वाह भीः संकट बढ़ा, खुल गए ऑनलाइन कोचिंग के द्वार

बता दें कि लाइन ऑफ क्रेडिट्स को लेकर भारत चीन पर एकतरफा अवैध कार्रवाई करने का आरोप भी लगा चुका है। चीन की वजह से वियतनाम समेत अन्य देश बेहद परेशान हैं। क्योंकि चीन ने दक्षिण चीन सागर में कई स्थानों पर अपने सैन्य ठिकाने बना रहा है। कुछ बना भी चुका है।

Tags:    

Similar News