अरब में चीनी रॉकेट का गिरना तय, जमीन या पानी अब भी नहीं पता

चीनी रॉकेट लांग मार्च 5 बी रविवार को अरब प्रायद्वीप में कहीं गिरेगा। अमेरिका के स्पेेस कमांड सेंटर ने दावा किया है कि रॉकेट का मलबा जमीन पर गिरेगा या समुद्र के पानी में यह निश्चित नहीं है।

Written By :  Akhilesh Tiwari
Published By :  Monika
Update: 2021-05-09 06:47 GMT

 चीनी रॉकेट (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: चीनी रॉकेट (Chinese rocket) लांग मार्च 5 बी रविवार को अरब प्रायद्वीप में कहीं गिरेगा। अमेरिका (America) के स्पेेस कमांड सेंटर ने दावा किया है कि रॉकेट का मलबा जमीन पर गिरेगा या समुद्र के पानी में यह निश्चित नहीं है। लेकिन पृथ्वी के चारों ओर चक्कनर काट रहा रॉकेट का हिस्साप अरब इलाके में ही कहीं गिर सकता है।

चीन के स्पेीस मिशन का हिस्सा रॉकेट लांग मार्च 5 बी के पृथ्वी‍ पर गिरने को लेकर भले ही असंमजस बना हुआ है लेकिन इतना तय है कि वह रविवार की सुबह ही पृथ्वीा से टकरा जाएगा। दुनिया भर के अंतरिक्ष विज्ञानी और अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़ी संस्थााएं इस पर नजर बनाए हुए हैं। इस बीच अमेरिका के स्पेनस कमांड सेंटर ने रविवार की सुबह नौ बजकर 34 मिनट पर दावा किया है कि रॉकेट का हिस्साी अरब प्रायद्वीप में कहीं गिरने जा रहा है। तीन ओर से समुद्र से घिरे अरब प्रायद्वीप में अंतिम समय पर यह कहां गिरेगा यह तय नहीं है। कमांड सेंटर ने कहा है कि यह जमीन पर भी गिर सकता है और समुद्र के गहरे पानी में भी इसका ठिकाना हो सकता है। रॉकेट का कितना मलबा जमीन पर पहुंचेगा और कितना इससे नुकसान हो सकता है इस बारे में अभी कुछ आकलन नहीं है।

Full View


Tags:    

Similar News