Climate Change Alert: सावधान रहें भारत पाकिस्तान, स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा, आसमान से गिरेगी आग

Weather Alert : हाल ही में कई देशों के वैज्ञानिकों द्वारा एक स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि आने वाले कुछ सालों में पाकिस्तान तथा भारत में गर्मी और हिटवेव कई गुना अधिक हो सकता है।

Report :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-05-24 04:03 GMT

Heatwave (Image Credit : Social Media)

Climate Change : मनुष्य द्वारा प्रकृति के साथ हर रोड की जा रही छेड़छाड़ के कारण आज लोगों को कई आपदाओं का सामना भी करना पड़ रहा है। अब किसी भी मौसम का कोई निर्धारित वक्त नहीं रह गया है। इस साल की बात करें तो रिकॉर्ड स्तर की गर्मी ने मार्च महीने में भी दस्तक दे रही थी। रिपोर्ट के मुताबिक इस साल का मार्च महीना पिछले 122 साल में सबसे गर्म रहा। मार्च महीने में ही इस रिकॉर्ड स्तर की गर्मी के कारण वैज्ञानिकों की चिंताएं बढ़ गई वैज्ञानिकों की ओर से बताया गया कि प्रकृति के साथ की जा रही छेड़छाड़ के कारण क्लाइमेट में तेजी से बदलाव आ रहा है यही कारण है कि वर्तमान में पाकिस्तान तथा भारत में गर्मी तथा हीटवेव की संभावनाएं 30 गुना से अधिक हो गई है।

रैपिड एट्रीब्यूशन के स्टडी में हुआ खुलासा

क्लाइमेट चेंज को लेकर हाल ही में ब्रिटेन अमेरिका फ्रॉक भारत तथा पाकिस्तान समेत कई देशों के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च किया। इस रैपिड एट्रीब्यूशन स्टडी मैं बताया गया कि प्रकृति के साथ मनुष्य द्वारा की जा रही छेड़छाड़ के कारण क्लाइमेट चेंज तेजी से होने लगा है जिसके कारण वैश्विक तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक की बढ़ोतरी आ गई है। जहां पहले करीब 3000 साल में एक बार इस तरह से अचानक मौसम में बदलाव होता था वही अब क्लाइमेट चेंज के कारण यह करें 100 साल में ऐसा होने लगा है।

रिपोर्ट में बताया गया कि दक्षिण एशिया के क्षेत्र में अब मौसम देरी से बदलेगा जिसका कारण तेजी से हो रहा क्लाइमेट चेंज है। इस स्टडी में यह बताया गया कि तेरी से हो रही क्लाइमेट चेंज के कारण अब मौसम बदलने के अंतराल में तेजी से कमी आ रही है जिसके कारण धरती पर जानलेवा हीटवेव और गर्मी का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया कि अगर इसी तरह प्रकृति के साथ छेड़छाड़ होती रही तो आने वाले कुछ दिनों में वैश्विक तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो सकता है। अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले 5 सालों में ही हीटवेव और गर्मी तेजी से बढ़ने के कारण वैश्विक तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा।

गर्मी से अब तक 90 लोगों की हुई मौत

क्लाइमेट चेंज के कारण इस साल भारत तथा पड़ोसी देश पाकिस्तान में रिकॉर्ड स्तर की गर्मी देखने को मिली है रिपोर्ट के मुताबिक इन 2 देशों में अब तक गर्मी और हीटवेव के कारण इस साल करीब 90 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अप्रैल महीने में भारत का 70 फ़ीसदी से अधिक हिस्सा गर्मी से सबसे ज्यादा प्रभावित देखा गया वहीं पाकिस्तान का 30 फ़ीसदी हिस्सा भी प्रचंड गर्मी के प्रकोप से प्रभावित रहा। रिपोर्ट के मुताबिक इस साल भारत और पाकिस्तान में सामान्य से बारिश भी कम हुई है।

इन चीजों पर पड़ रहा असर

वैश्विक स्तर पर तापमान में वृद्धि तथा भारत पाकिस्तान में हीटवेव और गर्मी के प्रकोप के कारण इस साल गेहूं की फसल पर भी इसका बुरा प्रभाव देखने को मिला है यही कारण है कि भारत सरकार को गेहूं के निर्यात पर रोक लगाने पड़ी एक और जहां रूस ने युद्ध के कारण सप्लाई चैन बुरी तरह से प्रभावित हो चुकी है वहीं अब मौसम के मार के कारण भी परेशानी और बढ़ती जा रही है। इसके अलावा गर्मी ज्यादा बढ़ने के कारण भारत और पाकिस्तान में बिजली की मांग भी काफी ज्यादा बढ़ गई है वहीं रूस और यूक्रेन युद्ध के कारण सप्लाई चैन प्रभावित होने से दुनिया भर के कई देशों में कोयला की कमी देखी जा रही है जिस कारण से भारत तथा पाकिस्तान में मौजूदा वक्त में बिजली कटौती भी काफी ज्यादा जारी है।

Tags:    

Similar News