ट्रंप पर बरपा कोरोना का कहर, 18 दिनों में घट गई इतनी संपत्ति

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में तो नाकाम साबित हो ही रहे हैं, साथ ही उन्हें व्यक्तिगत स्तर पर भी इस किलर वायरस ने जबर्दस्त आर्थिक चोट पहुंचाई है।

Update: 2020-04-11 04:05 GMT

अंशुमान तिवारी

वाशिंगटन। पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में लेने वाले कोरोना वायरस ने अमेरिका में जबर्दस्त कहर बरपाया है। देश की अर्थव्यवस्था को इतनी तगड़ी चोट लगी है कि वह भारी-भरकम पैकेज से भी संभलती नहीं दिख रही। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका में इस वायरस के संक्रमण को रोकने में तो नाकाम साबित हो ही रहे हैं, साथ ही उन्हें व्यक्तिगत स्तर पर भी इस किलर वायरस ने जबर्दस्त आर्थिक चोट पहुंचाई है।

लॉकडाउन ने दिया झटका

कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद दुनिया के अधिकांश देशों में अपने यहां लॉकडाउन घोषित कर दिया है। लॉकडाउन के चलते अधिकांश कारोबार पूरी तरह ठप हो गए हैं। इसका असर दुनियाभर के अरबपतियों की संपत्ति पर भी देखने को मिल रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी इसके अपवाद नहीं है और इसका असर उनकी संपत्ति पर भी पड़ा है।

ये भी पढ़ेंः अमेरिका में किलर कोरोना ने मचाई तबाही, दुनिया में पहली बार एक दिन में इतनी मौतें

एक अरब डालर का लगा झटका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक सफल राजनेता होने के साथ ही एक कामयाब बिजनेसमैन भी रहे हैं। फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक केवल इस साल मार्च में ही कोरोना इफेक्ट के चलते डोनाल्ड ट्रंप की संपत्ति को एक अरब डालर का नुकसान हो चुका है। रिपोर्ट में बताया गया है कि जहां एक मार्च को डोनाल्ड ट्रंप की कुल संपत्ति 3.1 अरब डॉलर थी वहीं 18 मार्च को यह घटकर 2.1 डालर ही रह गई।

ये भी पढ़ेंः सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट डालने वाला अभियुक्त गिरफ्तार

शेयर के दाम गिरने से रईसों को झटका

दरअसल कोरोना के प्रकोप के कारण दुनिया भर के शेयर बाज़ारों में कोहराम मचा हुआ है। अमेरिका सहित दुनिया भर के शेयर बाजारों में रोज जबर्दस्त गिरावट दर्ज की जा रही है। शेयर बाजारों में रोज दर्ज की जा रही इस गिरावट के कारण ही दुनिया के 267 रईसों ने अरबपति का दर्जा खो दिया है। मौजूदा समय में दुनिया में 2095 अरबपति हैं जिनमें से करीब 1062 अरबपतियों की संपत्ति में पिछले साल के मुकाबले जबर्दस्त गिरावट आई है।

ये भी पढ़ेंः चीन के गुनाहों की खुली पोल! US खुफिया रिपोर्ट में सनसनीखेज खुलासा, प्रलय…

अंबानी की संपत्ति में इतनी गिरावट

कोरोना वायरस के फैलाव ने भारत में भी अपना रंग दिखाया है और यहां भी मुकेश अंबानी और गौतम अडानी सहित तमाम रईसों की संपत्ति में गिरावट दर्ज की गई है। शेयर बाजार में आई गिरावट के कारण ही मुकेश अंबानी की संपत्ति एक तिहाई घट गई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी कि मौजूदा समय में कुल संपत्ति 44.3 अरब डालर है। जहां तक दुनिया के रईसों का सवाल है तो फिर उसकी नई सूची में दुनिया के सबसे अमीर लोगों में मुकेश अंबानी 17वेंस्थान पर हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News