×

अमेरिका में किलर कोरोना ने मचाई तबाही, दुनिया में पहली बार एक दिन में इतनी मौतें

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया जूझ रही है। चीन, स्पेन और इटली के बाद अब ये जानलेवा वायरस अमेरिका में तबाही मचा रहा है। शुक्रवार को अमेरिका में एक ही द‍िन में 2 हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई।

Dharmendra kumar
Published on: 11 April 2020 3:31 AM GMT
अमेरिका में किलर कोरोना ने मचाई तबाही, दुनिया में पहली बार एक दिन में इतनी मौतें
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से पूरी दुनिया जूझ रही है। चीन, स्पेन और इटली के बाद अब ये जानलेवा वायरस अमेरिका में तबाही मचा रहा है। शुक्रवार को अमेरिका में एक ही द‍िन में 2 हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई। अमेरिका पहला ऐसा देश बन गया है जहां पर एक ही दिन में दो हजार लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 18,586 हो गया है। माना जा रहा है कि आज अमेरिका के लिए सबसे कठिन दिन होने जा रहा है।

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक शुक्रवार को कोरोना वायरस ने अमेरिका में 2108 लोगों की जान ले ली है। अगर इस महामारी से मौतों का सिलसिला ऐसे ही जारी रहा तो आज अमेरिका मौतों के मामले में कोरोना से सबसे ज्‍यादा प्रभावित इटली को भी पीछे छोड़ देगा। इटली में कोरोना वायरस से अभी तक 18,849 लोगों की मौत हुई है जो दुनिया में सबसे ज्‍यादा है। अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या भी 502,876 पहुंच गई है। शुक्रवार को ही संक्रमण के 35,098 नए मामले सामने आए।

यह भी पढ़ें...तबलीगी के बाद अब इस जमात का संकट, कई पॉजिटिव केस से हड़कंप

अमेरिका में अब तक 27,314 कोरोना से ठीक भी हो गए हैं। वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि आज का दिन अमेरिका के लिए सबसे अहम होने जा रहा है। अमेरिका में कोरोना वायरस से सबसे प्रभावित राज्‍य न्‍यूयॉर्क है जहां पर 5,820 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां 92 हजार से ज्‍यादा लोग कोरोना से संक्रमित हैं। इसके बाद नसाउ काउंटी में 723 लोगों की मौत हो गई है।

यह भी पढ़ें...जल उठा गुजरात: लॉकडाउन से परेशान मजदूर हुए उग्र, वाहनों में लगा दी आग

कोरोना से एक लाख से ज्यादा की मौत

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या एक लाख का आंकड़ा पार कर गई है। चीन में दिसंबर में पहली बार कोरोना वायरस का मामला सामने आने के बाद से 193 देशों और क्षेत्रों में करीब 17 लाख मामलों की पुष्टि हो चुकी है। कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में मरने वालों का आंकड़ा 102,734 पहुंच गया है। कोविड19 महामारी ने यूरोप की कमर बुरी तरह से तोड़ दी है जहां 67 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 8 लाख संक्रमित हैं।

यह भी पढ़ें...BJP विधायक की बर्थडे पार्टी: नहीं दिखा कोरोना का खौफ, सैकड़ों का लगा जमावड़ा

इसका असर वहां की अर्थव्यवस्था पर पड़ा और सरकारें बाजार में पूंजी डालने को मजबूर हैं। हालांकि, राहत की बात यह भी है कि इनमें 3,70,000 लोग कोरोना की गिरफ्त से मुक्त हो गए हैं। मानवजाति को हिला कर रख देने वाला कोरोना वायरस तबाही मचाता जा रहा है और हर दिन हो रही सैकड़ों मौत लोगों को डरा रही है। ब्रिटेन में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण से 980 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने शुक्रवार को बताया कि यह देश में एक दिन में हुई मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन में नहीं मिला काम, रिक्शा चालक दे दी जान, SDM ने मांगी रिपोर्ट

अमेरिकी इतिहास में भयावह स्थिति

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का कहना है कि आर्थिक गतिविधियां बंद होने से 1930 के दशक की महामंदी के बाद दुनिया को सबसे बड़ी आर्थिक गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। अकेले अमेरिका में लगभग एक करोड़ 70 लाख लोग अपनी नौकरी गंवा चुके हैं। अमेरिका ने 100 साल के इतिहास में इतनी भयावह स्थिति का सामना नहीं किया था।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story