×

14 दिन पहले गांव आया युवक निकला कोरोना पॉजिटिव, प्रशासन के फूले हाथ-पांव

यूपी के जिला कन्नौज में भी पहला कोरोना वायरस से संक्रमित युवक मिल गया है। रिपोर्ट आने से अफसरों में हड़कंप मच गया। आलाधिकारी उस गांव...

Ashiki
Published on: 10 April 2020 6:51 PM GMT
14 दिन पहले गांव आया युवक निकला कोरोना पॉजिटिव, प्रशासन के फूले हाथ-पांव
X

कन्नौज: यूपी के जिला कन्नौज में भी पहला कोरोना वायरस से संक्रमित युवक मिल गया है। रिपोर्ट आने से अफसरों में हड़कंप मच गया। आलाधिकारी उस गांव के थाने में पहुंचे और कई जानकारियां जुटाईं। पुलिस को भी निर्देश दिए गए। तहसील तिर्वा इलाके के थाना क्षेत्र ठठिया के एक गांव निवासी 28 मार्च को राजस्थान के भिवाड़ी से अपने घर वापस आया था। शुरू में उसकी थर्मल स्कैनिंग की गई थी, तब किसी तरह का संक्रमण नहीं मिला था। अब जब लखनऊ से उसकी जांच हुई है तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो हड़कम्प मचा है।

ये पढ़ें: लॉकडाउन: पार्लर नहीं जा पा रही हैं, तो घर में ऐसे करें त्वचा की देखभाल

ये पढ़ें: लॉकडाउन: PF की रकम बनी सहारा, 1.37 लाख लोगों ने निकाले इतने करोड़ रूपये

डीएम राकेश मिश्र ने बताया कि युवक की उम्र करीब 27 साल है। वह 14 दिन पहले राजस्थान से यहां अपने घर आया था। उन्होंने बताया यहां आने पर उसकी थर्मल स्कैनिंग करवाई गई थी। वह पूरी तरह से स्वस्थ्य था। तब से वह अपने गांव में ही रह रहा था। डीएम ने बताया कि गुरुवार को उसने तिर्वा स्थित राजकीय मेडिकल कॉलेज में जांच करवाई थी। उसका सैम्पल लखनऊ केजीएमयू भेजा गया था। शुक्रवार की शाम आई उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। रिपोर्ट मिलने के बाद स्वास्थ्य महकमे को युवक से जुड़े पूरी जानकारी जुटाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। हालांकि उन्होंने यह बताया अब भी वह स्वस्थ्य महसूस कर रहा है, किसी तरह की स्वास्थ्य सम्बंधी कोई परेशानी नहीं है। फिर भी प्रशासन पूरी तरह सतर्क होकर सभी जरूरी प्रक्रिया को पूरा करवा रहा है।

ये पढ़ें: सेना का पाकिस्तान को तगड़ा जवाब, उड़ाई आतंकी लॉन्च पैड, मचाई भीषण तबाही

गेहूं की कटाई के दौरान सांस लेने में हुई थी दिक्कत

प्रशासन का दावा है कि युवक पूरी तरह से स्वस्थ है लेकिन गांव से जुड़े लोगों का कहना है कि युवक ने गांव में गेहूं कटाई भी थी। दो दिन पहले गेहूं कटाई के दौरान उसे सांस लेने में परेशानी हुई थी। तब उसने ध्यान नहीं दिया। लेकिन उसे तकलीफ बढ़ी तो परिवार के लोग इलाज के लिए तिर्वा मेडिकल कॉलेज ले गए थे। वहां उसका सैम्पल भी लिया गया था, जिसकी जांच में उसमें संक्रमण की पुष्टि हुई है।

ये पढ़ें: पीएम की अपील पर डॉक्टरों की ये प्रतिक्रिया, केयर्स फंड में दान देने से किया इनकार

500 से ज्यादा आबादी का है गांव

ठठिया के जिस गांव का युवक रहने वाला है वहां की आबादी 500 के आसपास बताई गई है। प्रशासन की टीम अब गांव के उन सभी लोगों की पड़ताल में जुट गई है, जिनसे युवक का सम्पर्क हुआ था। डीएम के मुताबिक गांव के लोगों की लिस्ट बनाई जा रही है। परिवार से भी ब्योरा जुटाया जा रहा है। ग्राम सभा की टीम की मदद से यह पता लगाया जा रहा है कि युवक के सम्पर्क में और कौन-कौन लोग आए थे। उन सभी की जरूरी जांच करवाकर उन्हें क्वारंटीन करवाया जाएगा।

ये पढ़ें: पीएम की अपील पर डॉक्टरों की ये प्रतिक्रिया, केयर्स फंड में दान देने से किया इनकार

युवक जाएगा कानपुर, परिवार तिर्वा में शिफ्ट होगा

कोरोना पॉजिटिव युवक को कानपुर के सरसौल स्थित सीएचसी में भर्ती कराया जाएगा। मंडल में इन दिनों मिलने वाले हर कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति को कानपुर के सरसौल में ही भर्ती कराया जा रहा है। उसके परिवार के सभी सदस्यों को तिर्वा स्थित आइसोलेशन सेंटर में भर्ती कराकर जरूरी जांच करवाई जाएगी। उसके परिवार में माता-पिता, दो भाई और एक बहन हैं। मेडिकल टीम उन सभी की पूरी निगरानी करेगी।

ये पढ़ें: भूख के नाम पर छलावा, झुग्गी झोपड़ी में मिला नॉनवेज

एक किलोमीटर के दायरे में सील होगा गांव

एसीएमओ डॉ. राम मोहन तिवारी ने बताया कि रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अब न सिर्फ युवक के गांव को सील किया जाएगा, बल्कि गांव के चारों तरफ एक किलोमीटर के दायरे को पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया जाएगा। वहां किसी भी बाहरी के जाने पर मनाही होगी। गांव वालों को भी घर से निकलने नहीं दिया जाएगा।

ये पढ़ें: अब जल्द हो सकेगी कोरोना संक्रमित की जांच, DM ने जारी किया आदेश

रुपये लेने बैंक और राशन लेने कोटे की दुकान भी गया था युवक

शुरुआती पड़ताल में बताया जा रहा है कि युवक अपने क्षेत्र में स्थित इलाहाबाद बैंक शाखा में भी गया था। वहां से उसने रुपए की निकासी की थी। ऐसे में प्रशासन अब बैंक के स्टाफ सहित वहां उसके सम्पर्क में आए लोगों की भी जांच करवाने की बात कह रहा है। युवक राशन लेने के लिए पास के गांव मझपुरवा स्थित कोटेदार के यहां भी गया था। वहां भी सम्पर्क करके उसके सम्पर्म में आए लोगों की पड़ताल की जाएगी।

ये पढ़ें: सूमो पहलवान को हुआ कोरोना: साथी रेसलर्स की भी जांच, जापान में ऐसे हालात

रिपोर्ट आने के बाद पहुंचे अफसर तो गांव में मचा हड़कम्प

शुक्रवार की शाम जब लखनऊ से जांच रिपोर्ट में युवक के संक्रमित होने की पुष्टि हुई तो प्रशासन की टीम अलर्ट हो गई। देखते ही देखते अफसरों की टीम गांव की ओर रवाना हो गई। अचानक से गांव में अफसरों का जमावड़ा देखकर गांव के लोग भी हैरत में पड़ गए। फिर जैसे ही गांव वालों को पूरी बात पता चली तो वहां हड़कम्प मच गया। गांव वाले भी परेशान दिखे। हालांकि अफसरों ने उन्हें परेशान न होकर संयम बरतने को कहा। सभी से कहा गया कि इस समय सभी लोग धीरज से काम लें, प्रशासन उनकी पूरी तरह से देखभाल करेगा।

ये पढ़ें: इस एक्ट्रेस ने बिकिनी फोटोज के लिए लिखा कुछ ऐसा, दिया ट्रोलर्स को करारा जवाब…

डीएम और एसपी पहुंचे थाना ठठिया

खबर पाकर डीएम राकेश मिश्रा, एसपी अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, एएसपी विनोद कुमार, सीएमओ डॉ कृष्ण स्वरूप और एसडीएम तिर्वा जयकरन थाना ठठिया पहुंचे। गांव को सील करने को लेकर कई बिंदुओं पर चर्चा हुई। अन्य लोगों को गांव आने पर रोक लगा दी गई। साथ ही मीडिया को भी दूर रहने को कहा गया है।

रिपोर्ट: अजय मिश्र

ये पढ़ें: कोरोना से घर के बुजुर्गों का ऐसे करें बचाव, वहीं है आपके जीवन का आधार, TIPS

UP में सामने आए 431 कोरोना पॉजिटिव केस, 246 मरीज तबलीगी

यहां के SP का बड़ा एलान: जमातियों की सूचना देने पर मिलेगा 5000 ईनाम

कराना है इलाज, तो मत हों परेशानः घर बैठे ऐसे मिलेगा ई-पास

Ashiki

Ashiki

Next Story