वैक्सीन चोरी का खतराः कंपनियों ने किए सिक्योरिटी के ऐसे तगड़े इंतजाम

कोरोना वायरस संक्रमण ने पूरी दुनिया को रुलाया। जिसको नियंत्रण करने के लिए वैक्सीनेशन प्रक्रिया शुरू हुई। अब तक कई लोग बड़ी संख्या मे टीका लगवा चुके हैं। इसी बीच वैक्सीन कंपनियों के लिए एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई है।

Update: 2021-03-11 05:01 GMT
कोरोना वैक्सीन कंपनियों की बढ़ी समस्या, चोरी से बचाव के लिए सिक्योरिटी का इंतजाम

वॉशिंगटन: कोरोना वायरस संक्रमण ने पूरी दुनिया को रुलाया। जिसको नियंत्रण करने के लिए वैक्सीनेशन प्रक्रिया शुरू हुई। अब तक कई लोग बड़ी संख्या मे टीका लगवा चुके हैं। इसी बीच वैक्सीन कंपनियों के लिए एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। कंपनियों को वैक्सीन की डोस पहुंचाते समय टीकों को सुरक्षित बचाने की चुनौती है। वैक्सीन के डोज पहुंचाते समय उन्हे लूट की आशंका है।

एकाएक हमले बढ़ने की आशंका

खबरों की माने तो वैक्सीन की डोज लदे कार्गो की कीमत 7 करोड़ डॉलर यानी 500 करोड़ रुपये हो गई है। बीते साल दिसम्बर महीने मे एक ऑरेंज अलर्ट नोटिस जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि वैक्सीन शिपमेंट पर एकाएक हमले बढ़ सकते हैं। साथ ही एंटी-वैक्सीन उग्रवादी तेजी से अपने मंसूबों को अंजाम दे सकते हैं। यही नहीं उन्होने दावा किया गया कि वैक्सीन की चोरी कर उसे ब्लैक मार्केट में उतारा जा सकता है।

ये भी पढ़ें : जब म्यामांर में घुटनों पर बैठी Nun, वीडियो देख कर हर कोई रो दिया

डिजिटल स्पाई क्राफ्ट

आपको बता दें, कि डार्क वेब पर कोरोना के टीके 200 डॉलर प्रति खुराक बिक रहे हैं। चोरी को रोकने के लिए कंपनियों की प्राथमिकता है कि वह कोई ऐसा प्लान तैयार करें जिससे इसे चोरी से बचाया जा सके। चोरी को रोकने के लिए कंपनियों ने 007 सरीखे डिजिटल स्पाई क्राफ्ट लगा रही है। नीदरलैंड्स एच एसर्स ने फाइजर वैक्सीन के ट्रांसपोर्ट के लिए सबसे अनुभवी ड्राइवर्स को चुना है, वहीं मॉडर्ना और सिनोवैक वैक्सीन्स का ट्रांसपोर्टेशन कर रही है कुहने+गुलेल ने गाड़ियों की सिक्योरिटी के लिए जवानों को तैनात किया है।

कुछ कंपनियों ने तो सुरक्षा के लिए किलिंग स्विच लगाए हैं। कुछ कंपनियों ने सादे कपड़ों में जवान तैनात किये हैं। पुलिस भी वैक्सीन्स के डोज वाले ट्रांसपोर्ट्स को एस्कॉर्ट करती है।

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान में महाशिवरात्री: गूंजेगा हर-हर महादेव, कटासराज में भक्त करेंगे पूजा-अर्चना

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News