डायपर वाली एयरहोस्ट्रेस: फ्लाइट में क्रू के लिए नियम, इस देश का अजीब फरमान

चीन के एविएशन रेगुलेटर ने कहा है कि जिन देशों में कोरोना का ज्यादा खतरा है वहां जाने वाली स्पेशल फ्लाइटों के केबिन क्रू को डिस्पोजेबल डायपर्स पहनना चाहिए जिससे उनके बाथरूम जाने में कटौती हो।

Update: 2020-12-10 16:34 GMT
डायपर वाली एयरहोस्ट्रेस: फ्लाइट में क्रू के लिए नियम, इस देश का अजीब फरमान

नई दिल्लीः कोरोना वायरस से बचने के लिए चीन ने अजीब फरमान जारी कर दिया है। चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन ने कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए उड़ान के दौरान केबिन क्रू को डिस्पोजेबल डायपर पहनने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि चीन के एविएशन रेगुलेटर ने कहा है कि जिन देशों में कोरोना का ज्यादा खतरा है वहां जाने वाली स्पेशल फ्लाइटों के केबिन क्रू को डिस्पोजेबल डायपर्स पहनना चाहिए जिससे उनके बाथरूम जाने में कटौती हो।

ये भी पढ़ें: रॉकेट में हुआ विस्फोट: आसमान से बरसे आग के गोले, मिशन मंगल फेल

इसके साथ ही उन्होंने यह भी तर्क दिया कि ऐसा करने से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा भी कम होगा। दरअसल, चीन के सिविल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (सीएएसी) द्वारा जारी नई गाइडलाइंस में एयरलाइंस, फ्लाइट और केबिन क्रू के लिए यह सिफारिश की गई है।

क्रू मेंबर को पहनना होगा डायपर

चीन के सिविल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन केबिन द्वारा क्रू के लिए कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए डायपर के साथ ही मेडिकल प्रोटेक्टिव मास्क, डबल-लेयर डिस्पोजेबल मेडिकल रबर दस्ताने, गॉगल्स, डिस्पोजेबल कैप्स, डिस्पोजेबल सुरक्षात्मक कपड़े, डिस्पोजेबल शू कवर, मास्क और चश्मे पहनने की भी सलाह दी गई है।

जारी हुए दिशानिर्देश

बता दें कि 'एयरलाइंस में वायरस को फैलने से रोकने के लिए 38 पेजों में दिशानिर्देश' जारी किया गया है, जिसका मकसद फ्लाइट क्रू और एयरपोर्ट स्टाफ की मानसिक हालत की निगरानी करना और उसकी देखभाल करना है। गाइडलाइंस में यह भी कहा गया है कि उन्हें साइकोलॉजिकल काउंसलिंग के साथ उचित देखरेख की सुविधा मुहैया कराई जानी चाहिए।

फ्लाइट में बनेंगे कई जोन

इसके अलावा उड़ान के दौरान केबिन में क्लीन एरिया जोन, बफर जोन, पैसेंजर सीटिंग एरिया जोन और क्वारनटीन एरिया भी बनाए जाने की बात कही गई है। चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन ने कहा है कि फ्लाइट की अंतिम तीन पंक्तियों को आपातकालीन क्वारंटीन एरिया के रूप में सेफ रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें: 2021 में महा तबाही: नास्त्रेदमस ने की थी भविष्यवाणियां, जानें इनके बारे में

Tags:    

Similar News