First Nasal Vaccine: कोरोना महामारी के खिलाफ रूस की बड़ी सफलता, दुनिया की पहली नेजल वैक्सीन की खोज को दिया अंजाम

First Nasal Vaccine: रूस ने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ दुनिया की पहली नेजल वैक्सीन की सफलतापूर्वक खोज कर ली है।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Shreya
Update: 2022-04-02 13:26 GMT

नेजल वैक्सीन (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

First Nasal Vaccine: कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Mahamari) के खिलाफ जारी जंग में रूस (Russia) ने बड़ी सफलता प्राप्त हासिल है। रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health of the Russian Federation) के हवाले से प्राप्त हालिया जानकारी के मुताबिक, रूस वैक्सीन स्पुतनिक वी की निर्माता कंपनी गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट (Gamaleya Research Institute) ने कोरोना वायरस के खिलाफ बचाव हेतु दुनिया की पहली नेजल वैक्सीन (नाक द्वारा वैक्सीन की खुराक दी जाएगी) की सफलतापूर्वक खोज कर ली है। यह यकीनन एक बहुत बड़ी सफलता है।

एक रूसी समाचार एजेंसी द्वारा जनवरी माह में गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट के हवाले से प्रदर्शित एक रिपोर्ट के चलते यह दावा किया था कि कोरोन वायरस संक्रमण के खिलाफ नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) प्रचलन में होगी तथा आगामी 3-4 महीनों के भीतर रूस के नागरिकों के लिए उपलब्ध भी हो जाएगी।

अक्टूबर में दी गई थी नैदानिक​​​​ परीक्षणों को अनुमति

आपको बता दें कि बीते 2021 के अक्टूबर माह में रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय ने नेजल स्प्रे के रूप में कोरोनावायरस वैक्सीन के दूसरे चरण के नैदानिक ​​​​ परीक्षणों को अनुमति प्रदान की थी। जिसके आधार पर इन नैदानिक परीक्षणों से ज्ञात हुआ कि स्पुतनिक वी नेजल वैक्सीन निश्चित रूप से कारगर साबित होगी।

रूसी वैक्सीन निर्माता कंपनी गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ने कोरोना महामारी के बाद से लगातार बेहतर वैक्सीन संस्करणों की खोज के क्षेत्र में अव्वल रहा हैं। अभी तक गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित स्पुतनिक वी वैक्सीन दुनियाभर में बेहद ही कारगर साबित हुई है।

आपको बता दें कि रूसी कंपनी गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित स्पुतनिक वी कोरोनावायरस वैक्सीन का इस्तेमाल भारत में सर्वप्रथम मई 2021 में हैदराबाद में किया गया था तथा स्पुतनिक वी वैक्सीन को रूस से सर्वप्रथम 1 मई 2021 को लाया गया था, जिसको 13 मई 2021 को केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला से नियामक रूप से मंजूरी प्राप्त हुई। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News