बिछेंगी लाशें ही लाशें! तबलीगी जमात ने पाक में किया ये बड़ा कांड, इमरान की उड़ी नींद

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचा कर रख दी है। तबलीगी जमात के लोगों ने भारत के साथ ही कई देशों में संकट खड़ा कर दिया है। पड़ोसी देश पाकिस्तान में तबलीगी जमात के लोगों ने ऐसा काम किया है जिसकी वजह से इमरान खान सरकार के कान खड़े हो गए हैं।

Update: 2020-04-03 15:30 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचा कर रख दी है। तबलीगी जमात के लोगों ने भारत के साथ ही कई देशों में संकट खड़ा कर दिया है। पड़ोसी देश पाकिस्तान में तबलीगी जमात के लोगों ने ऐसा काम किया है जिसकी वजह से इमरान खान सरकार के कान खड़े हो गए हैं।

दरअसल पिछले महीने लाहौर में तबलीगी जमात के मरकज में लोगों की मौजूदगी ने पाकिस्तान को परेशानी में डाल दिया है। इसमें शामिल होने वाले करीब 41 हजार लोगों को ट्रैक करने की कोशिश की जा रही है, जो देशभर में इधर-उधर हैं।

यह भी पढ़ें...बड़ी खबर: लाॅकडाउन के बीच भिड़े BJP और सपा कार्यकर्ता, SP नेता समेत दो की मौत

लाहौर के राइविंड इलाके में पांच दिन तक हुए इस इज्तिमे में दुनियाभर से करीब ढाई लाख लोग शामिल हुए थे। इसमें शामिल होने वाले कई जमाती अब कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पाकिस्‍तानी अधिकारी अब बाकी बचे जमातियों की तलाश कर रहे हैं ताकि उन्‍हें क्‍वारंटाइन किया जा सके।

नेशनल कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (NCCC) से एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न बताए जाने की शर्त पर पाक मीडिया को बताा है कि लाहौर में अकेले तबलीगी जमात के 41 लोग कोरोन वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने आशंका जताई कि करीब 10 हजार लोग 60 शहरों में संक्रमित हो सकते हैं। इसके बाद से देशभर में हड़कंप मच गया है और मरकज में शामिल हुए लोगों की स्क्रीनिंग और जांच के लिए तलाश की जा रही है।

यह भी पढ़ें...कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर तुरंत अलर्ट करेगा ये ऐप, जानें खासियत

यह भी पढ़ें...कोरोनाः बाहरी व्यक्ति को गुपचुप ठहराया तो होगी कठोर दंडात्मक कार्रवाई

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मरकज में शामिल लोगों की तलाश के लिए 5200 टीमें बनाई गई हैं। हर टीम में 8 सदस्य शामिल हैं, जो कोरोना संदिग्धों की तलाश में जुटे हैं। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले करीब 4500 लोग 26 अलग-अलग देशों के थे। इनमें से 70% लोग पहले ही अपने घर लौट चुके हैं।

इस बीच पाकिस्तान के कई हिस्सों में अपने सदस्यों के कोरोना संक्रमण का शिकार होने और दूसरों को इससे संक्रमित करने के बाद अब तबलीगी जमात के नेतृत्व ने सरकार की बात मान ली है और अपनी सभी गतिविधियों को बंद करने की घोषणा की है। अब धर्म प्रचार में निकले सभी तबलीगी समूहों को जमात के केंद्रों (मरकज) पर लौटने के लिए कहा गया है। यह लौटते दस्ते भी स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए बड़ी चिंता की वजह बन गए हैं।

यह भी पढ़ें...जमातियों पर शूट एट साइट का ऑर्डर! इस नेता ने दिया बड़ा ब्यान, की ये मांग

एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना महामारी के मद्देनजर पंजाब सरकार की चेतावनी के बाद बावजूद 10 से 15 मार्च को कार्यक्रम आयोजित होना था। हालांकि पाबंदी से पहले दो दिन के लिए जमात के सदस्य रायविंड में एकत्रित हुए थे। लाहौर में 5 दिवसीय कार्यक्रम रद्द होने के बाद भी जमात के सदस्य देश भर में सामाजिक सभाएं करते रहे।

सिंध प्रांत में मरकज से लौटे करीब 221 लोगों की जांच में 94 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। राज्य में करीब 453 विदेशियों को आइसलेशन में रखा गया है। चीन, इंडोनेशिया, ट्यूनिस, नाइजीरिया, अफगानिस्तान, तुर्की और अन्य देशों से मरकज में पहुंचे लोगों को सुक्कुर और हैदराबाद में मस्जिदों में क्वारंटाइन किया जा रहा है। इसके अलावा करीब 8 हजार जमात अनुयायियों को क्वारंटाइन किया गया है।

Tags:    

Similar News