Coronavirus Update: चीन में फिर तेजी से फैला कोरोना वायरस, नए खतरनाक वेरियंट से दुनियाभर में बढ़ा खतरा

Coronavirus India: महामारी के पहले 12 महीनों में 10 करोड़ लोग संक्रमित हुए थे जबके अगले 10 करोड़ मात्र 6 महीनों में हो गए।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-08-06 08:12 GMT

कोरोना जांच करवाते लोग (फोटो- सोशल मीडिया)

Coronavirus Update: कोरोना महामारी (Coronavirus) खत्म के आसार दूर दूर तक नहीं दिखाई दे रहे हैं। अब तो हाल ये है कि महामारी (Coronavirus) ने एक ऊँची को छूते हुए 20 करोड़ संक्रमितों का आंकड़ा पार कर लिया है। अमेरिका की जॉन होपकिंस यूनिवर्सिटी के विश्लेषण के अनुसार अब तक महामारी से दुनिया में 42 लाख मौतें हो चुकी हैं। लेकिन ये आंकड़ा वही है जो अलग अलग देशों की सरकारों ने दिया है सो असली संख्या कई गुना ज्यादा हो सकती है।

महामारी (Coronavirus) के पहले 12 महीनों में 10 करोड़ लोग संक्रमित हुए थे जबके अगले 10 करोड़ मात्र 6 महीनों में हो गए। एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीनेशन Coronavirus Vaccination) की धीमी रफ़्तार की चलते महामारी फिलहाल ख़त्म या कण्ट्रोल में आती नहीं दिख रही है क्योंकि वायरस लगातार म्यूटेट हो रहा है और नए खतरनाक वेरियंट सामने आ रहे हैं जिनमें डेल्टा का उदाहरण सबके सामने है।

डेल्टा से चिंता

दुनिया में अब चिंता डेल्टा वेरियंट (Delta Variant) को लेकर है जिसका संक्रमण फैलता ही चला जा रहा है। अमेरिका (America Corona Update) में संक्रमण के जो नए मामले मिल रहे हैं उनमें 19 फीसदी बच्चों के हैं।

हफ्ता भर पहले वहां 39 हजार बच्चे संक्रमित मिले थे लेकिन एक हफ्ते बाद इस संख्या में 72 हजार का इजाफा हो गया। हालाँकि अमेरिका में 12 वर्ष से ज्यादा उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन हो रहा है लेकिन संक्रमण फैलता ही जा रहा है।

डॉक्टरों और वैज्ञानिकों का कहना है कि बच्चों में बढ़ते संक्रमण को गंभीरता से लेने की जरूरत है क्योंकि बच्चे भी कोरोना के लम्बे दुष्प्रभाव का शिकार हो सकते हैं जो एक खतरनाक स्थिति होगी।

कोरोना वायरस (फोटो- सोशल मीडिया)

अमेरिकी के लगभग सभी राज्यों में अस्पतालों का कहना है कि अब बीमार बच्चों की संख्या बढ़ती जा रही है और यही ट्रेंड जारी रहा तो अस्पतालों में जगह नहीं बचेगी। कई शहरों ने बच्चों के स्कूलों में बंदी की घोषणा भी कर दी गयी है।

इस बीच अमेरिका के सेण्टर फॉर डिजीज कण्ट्रोल (सीडीसी) का कहना है वैक्सीनेशन के बावजूद हर उम्र के हजारों लोग बीमार पड़ेंगे लेकिन बहुत गंम्भीर बीमारी नहीं होगी। सीडीसी के निदेशक डॉ रोशेल वालेंस्की ने कहा है कि करीब 17 करोड़ लोग पूरी तरह वैक्सीन पा चुके हैं लेकिन इनमें से दसियों हजार लोगों के संक्रमित होने की संभावना है।

अच्छी बात ये है कि वैक्सीनेशन के बावजूद संक्रमित होने वालों में हल्की बीमारी ही होगी, उनको अस्पताल में भर्ती नहीं होना पड़ेगा और मौतें नहीं होंगी। ये भी ध्यान देने वाली बात है कि वैक्सीन पाए लोग संक्रमित होने पर अन्य लोगों में संक्रमण फैला सकते हैं सो सभी को सावधान रहने की जरूरत है।

चीन में लगातार बढ़ रही संक्रमितों की संख्या

उधर चीन (China Corona Update) में हर दिन संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। अब अगले साल फरवरी में बीजिंग (Beijing) में होने वाले विंटर ओलिंपिक खेलों (Beijing Olympics) के आयोजन पर संदेह हो गया है।

कोरोना संक्रमित मरीज को ले जाते हुए (फोटो- सोशल मीडिया)

चीन में जिस तरह डेल्टा वेरियंट का प्रकोप फैला है उसकी चपेट में 15 से ज्यादा प्रान्त आ चुके हैं और लॉकडाउन तथा अन्य पाबंदियां फिर लौट आई हैं। चीन अब भी संक्रमण के प्रति जीरो टोलरेंस नीति पर चल रहा है।

लोगों का कहना है अप्रैल 2020 के बाद पहली बार सख्त पाबंदियां देखी जा रही हैं। ताजा क़दमों में 15 लाख की आबादी वाले झान्ग्जियाजी शहर को सील कर दिया गया है। पूरे चीन में बीजिंग समेत जहाँ जहाँ नए मामले मिल रहे हैं वहां एक-एक व्यक्ति की कोरोना जांच की जा रही है।

नानजिंग जैसे डेढ़ करोड़ की आबादी वाले शहर में तो सभी लोगों की तीन बार कोरोना जांच की गयी है। वैसे तो विंटर ओलिंपिक फरवरी 2022 में होने हैं लेकिन कोरोना का जिस तरह का ट्रेंड दिख रहा है उसमें खेलों के आयोजन पर सवाल खड़े हो गए हैं।

बताया जाता है कि आयोजकों को एक अन्य प्लान तैयार रखने को कहा गया है ताकि वक्त रहते बदलाव किया जा सके।

Tags:    

Similar News