बड़ा खुलासा! जब चीन में तबाही मचा रहा था कोरोना, तभी लाखों लोग पहुंच गए थे US

चीन में तबाही मचाने के बाद कोरोना वायरस अब अमेरिका में तांडव मचा रहा है। यहां पर कोरोना मरीजों की संख्या पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन में कोरोना वायरस फैलने के कुछ ही दिनों बाद वहां से 4,30,000 लोग अमेरिका पहुंचे थे।

Update: 2020-04-05 14:35 GMT

नई दिल्ली: चीन में तबाही मचाने के बाद कोरोना वायरस अब अमेरिका में तांडव मचा रहा है। यहां पर कोरोना मरीजों की संख्या पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन में कोरोना वायरस फैलने के कुछ ही दिनों बाद वहां से 4,30,000 लोग अमेरिका पहुंचे थे। इसका मतलब यह है कि जब लोगों को वुहान में कोरोना वायरस फैलने की ताजा जानकारी ही मिली थी।

रिपोर्ट के मुताबिक इनमें से कई यात्री ऐसे थे जो वायरस के केंद्र रहे वुहान से सीधे अमेरिका पहुंचे गए थे। इससे पहले कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप यात्रा प्रतिबंध लगाते, अमेरिका के 17 राज्यों में चीन से करीब 1,300 सीधी उड़ानें पहुंच चुकी थी और लाखों लोग अमेरिका आ चुके थे।

यह भी पढ़ें...VIDEO: रोनाल्डो ने की विराट कोहली की नकल, GF से करवाया ऐसा काम

अमेरिका मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन के अधिकारियों ने नए साल की पूर्व संध्या पर अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों के सामने इस बीमारी को निमोनिया जैसी रहस्यमयी बीमारी बताई थी। इसके बाद कम से कम 4,30,000 लोग चीन से विमान में सवार होकर अमेरिका आ गए। आंकड़ों के मुताबिक इनमें 40,000 वे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने अमेरिकी प्रतिबंध लगाए जाने के दो महीने बाद तक भी यात्रा की।

यह भी पढ़ें...कोरोना वायरस: भारत में ठीक हुआ ब्रिटिश नागरिक, कहा- ऐसा इलाज तो…

रिपोर्ट के मुताबिक हवाईअड्डों पर चीन से आ रहे यात्रियों की जांच प्रक्रिया सख्त नहीं थी। जनवरी के शुरुआती दिनों में चीनी अधिकारी इस महामारी की गंभीरता को कम आंक रहे थे। इसी वजह से चीन से आने वाले किसी यात्री की जांच नहीं की गई, जिससे उसके संक्रमण का पता चल सके।

गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या तीन लाख से ऊपर पहुंच गई है, तो वहीं यूरोपीय देश ग्रीक ने अपना लॉकडाउन 27 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें...कोरोना के खिलाफ चल रही जंग में आगे आये क्रिकेटर युवराज सिंह, PM care fund में दिए 50 लाख रुपये

चीन में 81,639 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है और 3,326 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। इनमें से ज्यादातर मौत वायरस के केंद्र हुबेई में हुई है। आधिकारिक मीडिया के मुताबिक गुरुवार तक, कुल 60 फ्रंटलाइन पुलिस अधिकारी और 35 सहायक पुलिस अधिकारियों ने जंग लड़ते समय अपना बलिदान दे दिया। वहीं 15 मार्च तक, कम से कम 46 चिकित्सा कर्मियों ने भी संक्रमण, दुर्घटना या अत्यधिक काम का जोखिम लेकर अपनी जान गंवा दी।

Tags:    

Similar News